Home /News /rajasthan /

Rajasthan: प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी में यह रहा जातीय संतुलन, महज 5 महिलाओं को मिली जगह

Rajasthan: प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी में यह रहा जातीय संतुलन, महज 5 महिलाओं को मिली जगह

पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा की कार्यकारिणी में 11 मौजूदा विधायकों को भी मौका दिया गया है.

पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा की कार्यकारिणी में 11 मौजूदा विधायकों को भी मौका दिया गया है.

Pradesh Congress Working Committee: पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा की नई कार्यकारिणी में जातीय संतुलन (Caste balance) को साधने की कोशिश की गई है. कार्यकारिणी में केवल पांच महिलाओं को प्रतिनिधित्व दिया गया है.

जयपुर. प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Pradesh Congress Committee) की बुधवार रात को घोषित की गई कार्यकारिणी में जातीय संतुलन (Caste balance) को भी साधने की कोशिश की गई है. कमेटी में सर्वाधिक 6 स्थान जाट समाज (Jat society) को मिले हैं. कार्यकारिणी की सोशल इंजीनियरिंग को देखें तो जाट- 6, दलित- 5, ब्राह्मण- 5, राजपूत- 1, गुर्जर- 4, एसटी- 5, मुस्लिम- 3, पटेल- सीरवी- 3, कुम्हार- 2 और 3 पदाधिकारी यादव समाज से बनाये गये हैं. पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा की कार्यकारिणी में सीएम अशोक गहलोत और पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट के गुटों में भी तालमेल बिठाने का प्रयास किया गया है.

वहीं कार्यकारिणी में पांच महिलाओं को जगह दी गई है. इनमें बतौर उपाध्यक्ष नसीम अख्तर इंसाफ, महासचिव में रीटा चौधरी और सचिव में प्रतिष्ठा यादव, राखी गौतम तथा शोभा सोलंकी का नाम शामिल किया गया है.

11 विधायकों को मिला मौका
कार्यकारिणी में 11 मौजूदा विधायकों को भी मौका दिया गया है. इनमें महासचिवों में तो आठ में से सात विधायक हैं. जबकि उपाध्यक्षों में से सात में से चार विधायक हैं. आगे भी अगर एक व्यक्ति एक पद का फॉर्मूला चला तो इसमें से मंत्री बनने की संभावना वाले नामों को अब संगठन में ही काम करना होगा.

एक भी मंत्री को नहीं मिली जगह
प्रदेश कार्यकारिणी में सरकार के किसी भी मंत्री को शामिल नहीं किया गया है. इससे संकेत मिल रहे हैं कि पार्टी एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत को लेकर आगे बढ़ने के मूड में है. प्रदेश कार्यकारिणी में 11 विधायकों को जगह मिली है. कार्यकारिणी में गोविंद राम मेघवाल, महेंद्रजीत मालवीय, रामलाल जाट, वेद प्रकाश सोलंकी, जीआर खटाना, लाखन मीना, हाकिम अली, जितेंद्र सिंह, प्रशांत बैरवा, राकेश पारीक और रीटा चौधरी को शामिल किया गया है. वहीं पूर्व विधायकों नसीम अख्तर, महेंद्र गुर्जर, मांगीलाल गरासिया, हरिमोहन शर्मा और राजेन्द्र चौधरी को शामिल किया गया है.

यह है पूरी प्रदेश कार्यकारिणी
7 उपाध्यक्ष : गोविंद राम मेघवाल, हरिमोहन शर्मा, डॉ. जितेन्द्र सिंह, महेन्द्रजीत सिंह मालवीय, नसीम अख्तर इंसाफ, राजेन्द्र चैधरी और रामलाल जाट.
8 महासचिव : जीआर खटाना, हाकिम अली, लखन मीणा, मांगीलाल गरासिया, प्रशांत बैरवा, राकेश पारीक, रीटा चौधरी और वेद सोलंकी.
24 सचिव : बूराराम सिरवी, देशराज मीणा, गजेन्द्र सांखला, जसवंत गुर्जर, जिया उररहमान, ललित तूनवाल, ललित यादव, महेन्द्र खेड़ी, महेन्द्र सिंह गुर्जर, मुकेश वर्मा, निम्बाराम गरासिया, फूल सिंह ओला, प्रशांत शर्मा, प्रतिष्ठा यादव, पुष्पेन्द्र भारद्वाज, राजेन्द्र मूंड, राजेन्द्र यादव, राखी गौतम, रामसिंह कस्वां, रवि पटेल, सचिन सरवटे, शोभा सोलंकी, श्रवण पटेल और विशाल जांगीड़.

Tags: Ashok gehlot, Congress, Rajasthan Politics, Sachin pilot

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर