पाकिस्तान से विस्थापित 34 अल्पसंख्यकों को मिली भारतीय नागरिकता

राजस्थान में काफी समय से रह रहे पाकिस्तान से विस्थापित अल्पसंख्यक समुदाय के 34 लोगों को भारतीय नागरिकता दी गई है. गृह विभाग ने नागरिकता देने के आदेश जारी कर दिए हैं.

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: June 19, 2019, 8:38 PM IST
पाकिस्तान से विस्थापित 34 अल्पसंख्यकों को मिली भारतीय नागरिकता
राजस्थान सचिवालय
Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: June 19, 2019, 8:38 PM IST
राजस्थान सरकार ने पाकिस्तान से विस्थापित हुए अल्पसंख्यक समुदाय के 34 लोगों को राहत देते हुए भारतीय नागरिकता प्रदान की है. ये विस्थापित लंबे समय से राज्य में रह रहे थे, लेकिन उन्हें भारतीय नागरिकता नहीं मिली थी. इसकी वजह से इन्हें सरकारी योजनाओं को लाभ मिल पा रहा था. इनमें से बहुत सारे एक दशक से भी अधिक समय से राजस्थान में रह रहे हैं. गृह विभाग ने नागरिकता देने के आधिकारिक आदेश जारी कर दिए हैं. गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने निर्देश पर अब संबंधित जिलों के कलेक्टर अपने यहां रह रहे इन पाकिस्तानी विस्थापितों को भारतीय नागरिकता प्रदान करेंगे.

बाड़मेर, पाली और जालोर जिले में रहते हैं ये लोग 
गृह विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार बाड़मेर में 19, पाली में 10 और जालोर में 5 पाकिस्तानी विस्थापितों को भारतीय नागरिकता प्रदान की गई है. नागरिकता देने के इन मामलों में लंबे समय से कई खामियां चली आ रही थीं. उन तमाम खामियों को दूर कर लिया गया है.

मिल सकेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

भारतीय नागरिकता मिलने पर इन्हें सरकारी योजनाओं को लाभ मिल सकेगा. जानकारी के अनुसार प्रदेश में जनवरी 2019 से 17 जून 2019 तक ऐसे कुल 79 पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता प्रदान की गई है.

ये भी पढ़ें-  डीजल चोरी के लिए घर तक बिछा डाली पाइपलाइन

    Loading...

  • राजस्थान पुलिस में 9306 पदों पर होगी भर्तियां

First published: June 19, 2019, 5:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...