Home /News /rajasthan /

राजस्थान: सरकार ने निभाया कर्जमाफी का वादा, किसानों को पूरी करनी होगी ये शर्त

राजस्थान: सरकार ने निभाया कर्जमाफी का वादा, किसानों को पूरी करनी होगी ये शर्त

अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

बैंकों के अनुसार कर्ज की यह राशि केवल किसान क्रेडिट कार्ड पर है. इसमें किसान की ओर से किसी अन्य प्रकार से लिया गया ऋण शामिल नहीं है.

    मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान सरकार ने भी किसानों को कर्जमाफी का तोहफा दे दिया है. चुनाव के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों से वायदा किया था कि जिस भी राज्य में उनकी सरकार बनेगी, वहां सरकार गठन के 10 दिनों के अंदर किसानों का कर्जमाफ किया जाएगा. अपना वायदा निभाते हुए राजस्थान की नवगठित कांग्रेस सरकार ने 10 दिन से पहले ही कर्ज माफी का तोहफा देते हुए किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की.

    किसको मिलेगा कर्जमाफी का फायदा?
    कर्जमाफी की घोषणा के बाद जहां किसानों में खुशी की लहर है, वहीं उनकी नजर सरकार की ओर से जारी होने वाली गाइडलाइन पर टिक गई है. बैंकों से ली गई जानकारी के अनुसार, सरकार के इस कर्ज माफी का फायदा जिले के करीब 2 लाख से ज्यादा किसानों को होने की उम्मीद है. बैंकों के अनुसार कर्ज की यह राशि केवल किसान क्रेडिट कार्ड पर है. इसमें किसान की ओर से अन्य किसी प्रकार का लिया गया ऋण शामिल नहीं है.

    राजस्थान में इतने किसान हैं कर्जदार
    पूरे राजस्थान में करीब 59 लाख किसानों पर बैंकों का कर्ज है. इन सभी किसानों का कर्जमाफ करने के लिए सरकार को 99 हजार करोड़ रुपये की जरूरत होगी. सरकार द्वारा बैंकों से पिछले 31 मार्च 2018 में कुल कर्ज और 30 नवंबर 2018 तक के कर्ज की स्थिति की जानकारी मांगी है, जिससे पता चल सके कि कितनी राशि एनपीए हो चुकी है.

    बता दें कि लोन माफी के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी खुशी व्यक्त की है, वहीं सचिन पायलट ने ट्वीट करके कहा कि हम जो वायदा करते हैं उसे पूरा करते हैं.

    ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में किसानों का कर्ज माफ, अब राजस्थान में पूरा होगा कांग्रेस का वादा?

    Tags: Ashok gehlot, Bank Loan, Congress, Farmers Protest, Rahul gandhi, Rajasthan news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर