जयपुर: हवाई सफर में बढ़ाई गई सख्ती, बिना RTPCR नेगेटिव रिपोर्ट दिखाए फ्लाइट में नहीं चढ़ पाएंगे यात्री

जयपुर कलेक्टर ने शनिवार को एयरपोर्ट के अधिकारियों के साथ बैठक की.

जयपुर कलेक्टर ने शनिवार को एयरपोर्ट के अधिकारियों के साथ बैठक की.

Rajasthan: कोरोना में यात्रियों के लिए हवाई सफर आसान नहीं होगा, फ्लाइट में बिना RTPCR निगेटिव रिपोर्ट के विमान न बिठाया जाएगा. जयपुर के कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने शनिवार को इसके निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि निर्देश न मानने वाले यात्रियों पर महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई होगी.

  • Last Updated: March 27, 2021, 6:25 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में कोरोना काल (Corona era) के दौरान अब हवाई सफर और सुरक्षित बनाने की तैयारी की जा रही है. कोरोना (Covid 19) के बढ़ते खतरे के बीच शनिवार को जयपुर के जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने यात्री विमानन कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठक की. इसमें उन्होंने साफ कह दिया कि बिना आरटीपीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट (RTPCR test negative report) के पैसेंजर्स को विमान में ऑन बोर्ड नहीं कराया जाए.

कलेक्टर नेहरा ने कहा कि बिना टेस्ट रिपोर्ट के पाए जाने पर यात्रियों को 15 दिन के लिए क्वारंटीन किया जाएगा. डिजास्टर मैनेजमेंट एवं महामारी एक्ट में कार्यवाही भी की जा सकती है. जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने कहा कि सभी एयरलाइंस को अपने यात्रियों को सूचना देकर यह सुनिश्चित करना है कि विमान में कोई भी यात्री बिना RTPCR टेस्ट में कोविड नेगेटिव की रिपोर्ट के बिना प्रवेश नहीं करे. यदि कोई भी यात्री 72 घंटे के भीतर कराए गए. आरटीपीसीआर टेस्ट की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट के बगैर विमान में चढ़ता है तो उसे जयपुर हवाई अड्डे पर सैम्पल लेकर नियमानुसार 15 दिन के लिए क्वारंटीन कर दिया जाएगा.

 जिन्होंने लगवाई डोज उन्हें रिपोर्ट से दी जा सकती छूट

अंतर सिंह नेहरा ने आज जयपुर हवाई अड्डे पर टर्मिनल संख्या एक पर विभिन्न विमानन कम्पनियों के प्रतिनिधियों की बैठक ली. उन्होंने  कहा कि सभी उम्र के यात्रियों, चार्टर्ड फ्लाइट से आने वाले यात्रियों के लिए भी नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि सभी विमान कम्पनियां 1 अप्रेल के बाद यात्रा करने वाले अपने 45 वर्ष से अधिक उम्र के यात्रियों को कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए भी प्रेरित करें. यदि किसी व्यक्ति ने कोविड वेक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है तो संभावना है कि उसे आने वाले समय में यात्रा करने के लिए कोरोना टेस्ट से छूट मिल जाए.
रेल्वे को भी निर्देश, न बरतें कोताही 

जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने रेलवे को भी इस सम्बन्ध में निर्देश दिए हैं कि कोई यात्री बिना RTPCR कोरोना नेगेटिव टेस्ट के मिलने पर उसे क्वारंटीन कर दिया जाएगा. डिजास्टर मैनेजमेंट एवं महामारी एक्ट में कार्रवाई भी की जा सकेगी. उन्होंने बताया कि अभी एयरपोर्ट पर रोजाना 500 से 700 कोरोना सैम्पल लेकर टेस्टिंग की जा रही है. विमानपत्तन निदेशक जेएस बलहारा ने भी विमानन कम्पनियों के प्रतिनिधियों से कोविड सम्बन्धी प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करवाने का आग्रह किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज