Independence Day: राजस्थान के 2 होमगार्ड अफसर विशिष्ट सेवा पदक से होंगे सम्मानित
Jaipur News in Hindi

Independence Day: राजस्थान के 2 होमगार्ड अफसर विशिष्ट सेवा पदक से होंगे सम्मानित
राजस्थान के इन अधिकारियों को मिलेगा मेडल.

राजस्थान के दो होमगार्ड (Home Guard) अधिकारियों को राष्ट्रपति गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा विशिष्‍ट सेवा पदक (President's Home Defense and Civil Defense Distinguished Service Medal) के लिए चुना गया है. वहीं दो अधिकारियों और एक स्वंय सेवक को गृहरक्षा एवं नागरिक सुरक्षा सराहनीय पदक से सम्मानित किया जाएगा.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के दो  होमगार्ड (Home Guard) अधिकारियों को राष्ट्रपति गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा विशिष्‍ट सेवा पदक से नवाजा जाएगा. दो अधिकारी और एक स्वयं सेवक को गृहरक्षा एवं नागरिक सुरक्षा सराहनीय सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा. यह पदक अगले साल गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर प्रदान किए जाएंगे. गृह मंत्रालय ने 74वें स्वाधीनता दिवस 2020 के अवसर पर पदक की घोषणा की है. बता दें, डिप्टी कमांडेन्ट जनरल (डीसीजी) संदीप सत्य प्रकाश शर्मा और डिप्टी कमांडेन्ट रामसिंह हर्षाणा को राष्ट्रपति विशिष्ठ सेवा पदक के लिए चुना गया है

प्रदेश के कम्पनी कमाण्डर विरेन्द्र सिंह राठौड, कम्पनी कमाण्डर शिव दयाल, स्वयं सेवक एचपीसी ब्रजेश कुमार को गृहरक्षा एवं नागरिक सुरक्षा सराहनीय सेवा पदक प्रदान करने की घोषणा की गई है. मालूम हो कि भारत के सभी राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों के होम गार्ड संगठनों को दिए जाने वाले कुल 29 मेडल में से 5 राजस्थान को प्राप्त हुए हैं.

जयपुर एयरपोर्ट पर मनाया जश्न-ए-आज़ादी





जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 पर शनिवार को स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया गया. झंडारोहण एयरपोर्ट डायरेक्टर जेएस बलहारा ने किया. CISF की तरफ से एयरपोर्ट पर परेड की गई और सलामी दी गई. इस बार का आयोजन कोविड-19 की गाइडलाइन्स को ध्यान में रखते हुए किया. जश्न-ए-आज़ादी के इस जश्न में जेएस बलहारा ने अपने संबोधन में कहा कि पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना जैसी महामारी से लड़ रही है. एयरपोर्ट पर इस समय सबसे ज्यादा एहतियात बरता जा रहा है. जयपुर एयरपोर्ट पर इस समय घरेलू उड़ाने भी चल रही है और साथ ही साथ वंदे भारत मिशन की फ्लाइट्स का भी आवागमन हो रहा है, लिहाजा सभी एयरपोर्ट कर्मी अपना जी-जान लगातार लोगों की सेवा में जुटे है. डायरेक्टर ने कहा कि इस महामारी से सबको मिलकर लड़ना है और इसे हराना है. इस कार्यक्रम के दौरान CISF कमाडेंट वाईपी सिंह भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें: गोहाना में हॉस्टल के बाहर टहल रही महिला डॉक्टर से छेड़छाड़, शोर मचाने पर भागे बदमाश

लोकतंत्र को बचाने का लें संकप्ल: सीएम गहलोत

4वां स्वाधीनता दिवस राजस्थान में भी धूमधाम के साथ मनाया गया. राज्यस्तरीय समारोह सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित हुआ जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया. कोरोना संक्रमण के चलते समारोह में लोगों की मौजूदगी सीमित रखी  गई, लेकिन भव्यता पिछले सालों की तरह ही नजर आई. मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि आजादी के बाद भारत में काफी तरक्की हुई है. सरकारें बदलती रहीं और लोकतंत्र की जड़ें मजबूत होती रहीं. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र बचेगा तो देश बचेगा. हमें आज लोकतंत्र को हर कीमत पर बचाने का संकल्प लेना है.



अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज