Home /News /rajasthan /

india meteorological department issued yellow alert warning of heat wave for these 17 districts check details

Rajasthan Weather: 7 मई से फिर शुरू होगा भीषण गर्मी का दौर, 17 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी

Rajasthan Weather News: 
राजस्थान में गर्मी फिर दिखाएगी तेवर, 13 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी

Rajasthan Weather News: राजस्थान में गर्मी फिर दिखाएगी तेवर, 13 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 7 मई से भीषण गर्मी का दौर फिर शुरू होने वाला है. मौसम विभाग ने 7 मई को चार जिलों तो 8 मई को 13 जिलों में हीट वेव चलने की चेतावनी दी है. पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय था जिसके चलते कई इलाकों में धुलभरी हवाएं चलने के साथ ही मेघगर्जन और हल्की बूंदाबांदी का दौर भी देखने को मिला था. अधिकांश हिस्सों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी लेकिन अब शुक्रवार से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त होने जा रहा है और गर्मी तीखे तेवर दिखाएगी.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान मरुधरा में 7 मई से एक बार फिर से भीषण गर्मी का दौर शुरू होने जा रहा है. इस दौरान एक ओर जहां प्रदेश में हीट वेव शुरू होने की आशंका है तो अधिकांश इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. मरुधरा में कुछ दिनों के अंतराल के बाद फिर से भीषण गर्मी पड़ने वाली है. मौसम विभाग ने 7 मई को चार जिलों तो 8 मई को 13 जिलों में हीट वेव चलने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बांसवाड़ा, डूंगरपुर, बाड़मेर और जैसलमेर जिले में हीट वेव चलेगी.

7 मई से प्रदेश के कई हिस्सों में हीट वेव चलने का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही अधिकांश इलाकों के तापमान में भी बढोतरी होने की प्रबल संभावना है. दरअसल,पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय था जिसके चलते कई इलाकों में धुलभरी हवाएं चलने के साथ ही मेघगर्जन और हल्की बूंदाबांदी का दौर भी देखने को मिला था. अधिकांश हिस्सों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी लेकिन अब शुक्रवार से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त होने जा रहा है और फिर से गर्मी के तेवर तीखे होने की संभावना है. मौसम विभाग ने 7 मई से अगले कुछ दिनों तक के लिए कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.

7 मई को 4 जिलों में येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने 7 मई को चार जिलों में हीट वेव चलने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बांसवाड़ा, डूंगरपुर, बाड़मेर और जैसलमेर जिले में हीट वेव चलेगी. मौसम विभाग के अनुसार आठ मई को बांसवाड़ा, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, टोंक, डूंगरपुर, करौली, सवाई माधोपुर, बीकानेर, बाड़मेर,चूरु, जैसलमेर और जोधपुर जिले में हीट वेव चल सकती है.

कई जिलों में 42 डिग्री तक है पारा
प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के तापमान में गिरावट को दर्ज की गई है लेकिन अभी भी गर्मी से राहत नहीं मिल पाई है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को अजमेर में 41.0, भीलवाड़ा में 41.2, अलवर में 39.4, जयपुर में 40.0, सीकर में 38.8, कोटा में 42.0, बाड़मेर में 42.0, जैसलमेर में 42.5, जोधपुर में 41.4, बीकानेर में 42.5, चूरू में 40.7, श्रीगंगानगर में 40.2, बांसवाडा में 42.6 और करौली में 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

Tags: IMD alert, Rajasthan news, Weather news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर