Home /News /rajasthan /

Indian Railway: अजमेर-मुंबई के लिये नई स्पेशल ट्रेन शुरू, इन स्टेशनों पर होगा ठहराव, देखें शेड्यूल

Indian Railway: अजमेर-मुंबई के लिये नई स्पेशल ट्रेन शुरू, इन स्टेशनों पर होगा ठहराव, देखें शेड्यूल

Ajmer-Mumbai New Train: रेलवे तीसरी लहर को देखते हुए यात्रीभार को संतुलित करने के लिये विचार मंथन कर रहा है.

Ajmer-Mumbai New Train: रेलवे तीसरी लहर को देखते हुए यात्रीभार को संतुलित करने के लिये विचार मंथन कर रहा है.

IRCTC Latest Updates: उत्तर पश्चिम रेलवे लंबी दूरी के यात्रियों को ध्यान में रखते आज से अजमेर-मुंबई साप्तहिक स्पेशल ट्रेन शुरू करने जा रहा है. इसका पूरा टाइम टेबल घोषित कर दिया गया है. यह ट्रेन अजमेर से प्रत्येक रविवार को और मुंबई से प्रत्येक सोमवार को संचालित होगी. ट्र्रेन रास्ते में किशनगढ़, जयपुर, सवाईमाधोपुर, कोटा, रामगंज मण्डी, भवानी मण्डी, रतलाम, वडोदरा, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशनों पर ठहराव करेगी.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. रेल यात्रियों के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) से फिर एक अच्छी खबर सामने आई है. हाल ही के दिनों में रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए करीब 100 ट्रेनों अतिरिक्त डिब्बों की बढ़ोतरी की है. इसके अलावा कुछ नई ट्रेनों की शुरूआत की है. रेलवे के जिन रूट्स पर लगातार यात्रियों का दबाव बढ़ रहा है वहां पर अतिरिक्त डिब्बों से जब काम नहीं चल रहा तो उनके लिये नई ट्रेनों को शुरू किया जा रहा है. ये दबाव सबसे ज्यादा लंबे रूट की रेल लाइनों पर रहता है. इसी क्रम में अजमेर मुंबई (Ajmer-Mumbai) के लिए नई रेलसेवा शुरू की जा रही है. यह 9 जनवरी से संचालित होगी.

राजस्थान से जुड़े लोगों का रोजगार और व्यापार के सिलसिले में मुंबई आने जाने का क्रम दूसरे स्टेट से कहीं ज्यादा है. लिहाजा इस रूट पर यात्रीभार लगातार बना रहता है. इसी को ध्यान में रखते हुए इस ट्रेन को अजमेर से शुरू किया जा रहा है. इस रेल से किशनगढ़, जयपुर, सवाईमाधोपुर, कोटा, रामगंज मण्डी और भवानी मण्डी के रेलयात्रियों को भी लाभ मिलेगा.

अजमेर से प्रत्येक रविवार को चलेगी ट्रेन
रेलवे की ओर से सर्दियों के मौसम में अतिरिक्त यात्रीभार को देखते हुए यात्रियों की सुविधा हेतु अजमेर-बान्द्रा टर्मिनस-अजमेर सुपरफास्ट स्पेशल रेलसेवा का संचालन किया जा रहा है. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार गाड़ी संख्या 09621 अजमेर-बान्द्रा टर्मिनस सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन 9 जनवरी से 30 जनवरी तक प्रत्येक रविवार को चलेगी. यह अजमेर से सुबह 6.35 बजे रवाना होकर अगले दिन सोमवार को 4.15 बजे बान्द्रा टर्मिनस पहुंचेगी.

मुंबई से प्रत्येक सोमवार को चलेगी यह ट्रेन
इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09622 बान्द्रा टर्मिनस-अजमेर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन 10 जनवरी से 31 जनवरी तक प्रत्येक सोमवार को बान्द्रा टर्मिनस से सुबह 11.15 बजे रवाना होकर अगले दिन मंगलवार 09.10 बजे अजमेर पहुंचेगी. यह ट्र्रेन रास्ते में किशनगढ़, जयपुर, सवाईमाधोपुर, कोटा, रामगंज मण्डी, भवानी मण्डी, रतलाम, वडोदरा, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशनों पर ठहराव करेगी.

आने वाले दिनों में रेलवे कुछ सख्त फैसले ले सकता है
फिलहाल कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है. ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में यात्रियों की बढ़ती तादाद को देखते हुए रेलवे कुछ सख्त फैसले ले सकता है. ट्रेनों में कटौती के अलावा एक बार फिर से रिजर्व यात्रा की शुरूआत हो सकती है. यानि केवल वही यात्री यात्रा कर पाएंगे जिनके पास रिजर्वेशन है. वर्तमान में अनरिजर्व यात्रा शुरू की गई है और छोटे शहरों के बीच ऐसी दर्जनों ट्रेनें चल रही है जिनमें जनरल टिकट पर यात्रा की जा सकती है. फिलहाल रेलवे तीसरी लहर को देखते हुए यात्रीभार को संतुलित करने के लिये विचार मंथन कर रहा है.

Tags: Indian Railway news, New train, Rajasthan news in hindi, Rajasthan News Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर