Home /News /rajasthan /

Indian Railways: जयपुर रेलवे स्टेशन पर खुला 'दवा दोस्त' स्टोर, मिलेंगी जेनेरिक दवाएं, 80% तक डिस्काउंट

Indian Railways: जयपुर रेलवे स्टेशन पर खुला 'दवा दोस्त' स्टोर, मिलेंगी जेनेरिक दवाएं, 80% तक डिस्काउंट

Railway dava dost: यह मेडिकल स्टोर जेनेरिक मेडिसिन का है. यहां मिलने वाली दवाइयों की कीमत बहुत कम होगी.

Railway dava dost: यह मेडिकल स्टोर जेनेरिक मेडिसिन का है. यहां मिलने वाली दवाइयों की कीमत बहुत कम होगी.

‘Dawa Dost’ Store At Jaipur Junction: उत्तर पश्चिम रेलवे ने रेल यात्रियों को बड़ी सौगात देते हुये जयपुर जंक्शन पर मेडिकल स्टोर की शुरुआत की है, ताकि उन्हें स्टेशन पर ही मेडिकल सुविधा मिल सके. ‘दवा दोस्त’ के नाम से शुरू किये गये इस मेडिकल स्टोर पर सभी प्रकार की जेनरिक दवाइयां 80 प्रतिशत तक छूट पर उपलब्ध रहेंगी. इसके साथ ही कोरोना जांच किट और कई अन्य प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी सामग्री भी अत्यधिक रियायती दरों पर उपलब्ध होंगी.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. भारतीय रेलवे (Indian Railways) को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. जयपुर रेलवे स्टेशन उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) का सबसे बड़ा स्टेशन है. यहां से रोजना करीब 100 ट्रेनें गुजरती हैं. ऐसे में पिछले काफी समय से ये मांग की जा रही थी कि रेलवे स्टेशन पर एक अदद मेडिकल स्टोर (Medical Store) होना चाहिए ताकि यात्रियों को दवाइयां लेने की सहुलियत मिल सके. इस मांग को पूरा करते हुए रेलवे की ओर से जयपुर रेलवे स्टेशन पर मेडिकल स्टोर खोला गया है. उसे नाम दिया गया है दवा दोस्त. यूं तो अक्सर लंबी रेल यात्रा करने से पहले यात्री कुछ महत्वपूर्ण सामान्य दवाइयां अपने साथ लेकर सफर करते हैं. लेकिन अब उन्हें जयपुर रेलवे स्टेशन पर भी दवाइयां उपलब्ध हो सकेंगी.

इस मेडिकल स्टोर पर सभी प्रकार की जेनरिक दवाइयां 80 प्रतिशत तक छूट पर उपलब्ध रहेंगी. इसके साथ ही कोरोना जांच किट और कई अन्य प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी सामग्रियां अत्यधिक रियायती दरों पर उपलब्ध होंगी. अलग अलग रेलवे स्टेशन से लाखों लोग रोज सफर करते हैं. रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वालों में बहुत से ऐसे लोग भी शामिल होते हैं, जो किसी ना किसी बीमारी से पीड़ित होते हैं या फिर बड़े शहर में अपना इलाज करवाने आते हैं.

स्टेशन पर मेडिकल स्टोर की जरूरत

ऐसे में हर बड़े रेलवे स्टेशन पर एक मेडिकल स्टोर की दरकार होती है. आम तौर पर सामान्य लोग भी पेट दर्द, उल्टी, बुखार, दस्त की दवाइयां साथ लेकर चलते हैं. छोटे बच्चे साथ में हों तो उनकी दवाइयां भी साथ में होना बेहद जरूरी हो जाती हैं. लंबे सफर में कभी भी दवाई की जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में रेलवे स्टेशन पर मेडिकल स्टोर का होना किसी वरदान से कम नहीं है. समय से पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंच कर आसानी से जरूरी दवाइयों को खरीदा जा सकता है.

जेनेरिक मेडिसिन का स्टोर है ‘दवा दोस्त’

जयपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की संख्या ज्यादा होती है. यात्रियों को रेलवे स्टेशन से बाहर जाकर जरुरी दवाइयां खरीद कर लानी पड़ती है. लेकिन अब रेलवे स्टेशन के अहाते में ही मेडिकल स्टोर का खुल जाना जयपुर के रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर है. जयपुर रेलवे स्टेशन पर खुले मेडिकल स्टोर की एक खास बात ये भी है कि ये स्टोर जेनेरिक मेडिसिन का स्टोर है.

बाजार दर से सस्ती मिलेंगी दवाएं

दूसरे मेडिकल स्टोर पर मिलने वाली दवाइयों से इनकी कीमत बहुत कम होगी. ऐसे में रेल यात्रियों को 80 फीसदी तक छूट के साथ आसानी से सस्ती दर पर जरूरी दवाइयां मिल सकेंगी. उल्लेखनीय है कि रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिये समय-समय पर नवाचार करता रहता है. जयपुर स्टेशन पर मेडिकल स्टोर खोलना भी सुविधा विस्तार की दिशा में उठाया गया कदम है.

Tags: Indian Railway news, Jaipur news, Rajasthan latest news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर