Home /News /rajasthan /

indian railways vande bharat train will run on track in rajasthan from 2023 nwr irctc gatishakti project cgpg

Indian Railways: राजस्थान में जल्द पटरी पर दौड़ेंगी वंदे भारत ट्र्रेन, तैयारियां जोरों पर

Rajasthan News: राजस्थान के मुसाफिरों को जल्द वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है.

Rajasthan News: राजस्थान के मुसाफिरों को जल्द वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है.

Rajasthan News: राजस्थान (Rajasthan Train News) के रेल (Indian Railways News) यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. पैसेंजर्स को जल्द ही वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat train) में सफर करने का मौका मिलने वाला है. दरअसल केन्द्रीय रेल मंत्रालय की घोषणा के मुताबिक उत्तर पश्चिम रेले को 5 नई वंदे भारत रेल मिली हैं. माना जा रहा है कि 2023 से इन ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा सकता है

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. आपको याद होगा वंदे भारत मिशन के तहत भारतीय रेलवे ने कोविड के दौरान सभी राज्यों में सराहनीय सेवाएं दी थी. उसी समय से मशहूर हुई वंदे भारत मिशन की ट्रेनें अब वंदे भारत के नाम से चलेगी. इसी कड़ी में केन्द्रीय रेल मंत्रालय की घोषणा के मुताबिक उत्तर पश्चिम रेले को 5 नई वंदे भारत रेल मिली हैं. इन रेलों का संचालन जल्द ही शुरू किया जाएगा. फिलहाल इन्हें लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की बजट घोषणा के बाद वंदे भारत रेलों के आवंटन में उत्तर पश्चिम रेलवे ज़ोन को भी 5 नई रेलें आंवटित की गई है.

इस घोषणा के बाद इन ट्रेनों के रैक को लेकर और रेलों के डवलेपमेंट को लेकर उत्तर पश्चिम रेलवे ने एक प्रस्ताव बनाकर रेलवे बोर्ड को भेज दिया है. NWR की मानें तो 2023 तक ये ट्रेनें उत्तर पश्चिम रेलवे ज़ोन में संचालित होना शुरू हो जाएगी.

वंदे भारत रेलों की खासियत

वंदे भारत तेज दौड़ने वाली ट्रेन होंगी

अधिकतम 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार
16,20 और 24 बोगियां शामिल होंगी
पूरी ट्रेन एयरकंडीशन होगा
गतिशक्ति योजना के बाद प्रोजेक्ट हुआ तेज
यात्रियों के लिए तमाम सुविधाएं
सभी रेलवे ज़ोन में दौड़ेगी वंदे भारत

ये भी पढ़ें:  खंडवा रेलवे स्टेशन पर अचानक बंद हो गई लिफ्ट, अंदर फंस गया पूरा परिवार, फिर…

हाल ही में रेलवे की गतिशक्ति योजना से उत्तर पश्चिम रेलवे को भी जोड़ दिया गया है और चारों मंडल पर गतिशक्ति यूनिट की स्थापना भी कर दी गई है. यूनिट की स्थापना के बाद वंदेभारत रेलों के संचालन को लेकर भी तेज़ी आई है. प्रस्ताव भेजा जा चुका है और रैक तय होने के बाद जल्द ही चारों मंडल से रूट की घोषणा की जा सकती है.

रूटीन ट्रेनों में होगा बदलाव

रेलवे आने वाले समय में सभी रूटीन ट्रेनों में बदलाव करने जा रहा है. इसी के तहत वंदे भारत भी एक प्रोजेक्ट है और इन रेलों को पूरी तरह से भारत में तैयार किया जाएगा और इनके रखरखाव के लिए भी यहीं यार्ड तैयार किए जा रहे है. इन ट्रेनों का मूल मकसद लंबी दूरी की रेलों में लगने वाले समय को कम करना है. फिलहाल पटरियां तैयार है और जल्द ही इन पटरियों पर से ऑटोमेटिक सिग्नल के ज़रिए वंदे भारत दौड़ने की तैयारी में है.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Vande bharat train

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर