लाइव टीवी

नवाचार: सजायाफ्ता कैदियों के बनेंगे आधार कार्ड, खुलेगा बैंक खाता, पता होगा 'जेल'

Rakesh Gusai | News18 Rajasthan
Updated: February 14, 2020, 3:20 PM IST
नवाचार: सजायाफ्ता कैदियों के बनेंगे आधार कार्ड, खुलेगा बैंक खाता, पता होगा 'जेल'
राजस्थान की जेलों में फिलहाल तकरीबन 6 हजार से अधिक सजायाफ्ता कैदी हैं.

प्रदेश की जेलों में बंद सजायाफ्ता कैदियों (Convicted prisoners) के लिए अच्छी खबर (Good News) है. जेल प्रशासन जल्द उनके आधार कार्ड (Aadhar Card) बनाने जा रहा है. इस आधार कार्ड के आधार पर उनका बैंक खाता (Bank account) भी खुलवाया जाएगा.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश की जेलों में बंद सजायाफ्ता कैदियों (Convicted prisoners) के लिए अच्छी खबर (Good News) है. जेल प्रशासन जल्द उनके आधार कार्ड (Aadhar Card) बनाने जा रहा है. इस आधार कार्ड के आधार पर उनका बैंक खाता (Bank account) भी खुलवाया जाएगा. आधार कार्ड में कैदियों का पता 'जेल' (Jail) होगा. कैदी जेल में श्रम से कमाए गए रुपयों को अपने खाते में रख सकेगा.

पहचान का अहम दस्तावेज है
सजायाफ्ता कैदियों के आधार कार्ड बनाने के पीछे जेल प्रशासन तर्क है कि यह पहचान का अहम दस्तावेज है. अब बैंक खाते भी आधार कार्ड होने के बाद ही खोले जाते हैं. लिहाजा ऐसे में प्रदेश की जेलों में बंद सजायाफ्ता कैदियों के आधार कार्ड बनाने का काम किया जाएगा. जेलों में विभिन्न तरह के काम करने के बदले सजायाफ्ता कैदियों को मेहनताना भी मिलता है. वह मेहनताना उनके बैंक खातों में जमा होगा. जेल से बाहर आने के बाद वे बैंक में जमा अपने पैसे का सही इस्तेमाल कर पाएंगे.

6 हजार से अधिक सजायाफ्ता कैदी हैं

राजस्थान की जेलों में फिलहाल तकरीबन 6 हजार से अधिक सजायाफ्ता कैदी हैं. उनके लिए यह प्लान बनाया गया है. डीजी जेल एनआरके रेड्डी ने पूर्व में यह प्लान तैयार किया था. डीआईजी जेल विकास कुमार का कहना कि कैदी ने जो किया उसकी सजा उसे जेल में रहने से मिल रही है. लेकिन वह अपनी मेहनत से यहां जो भी कमाएगा उसका फायदा बाहर जाने के बाद अपने जीवन को आगे बढ़ाने के लिए उठा सकता है. इसी सोच को ध्यान में रखते हुए यह प्लान तैयार किया गया है. इससे कैदियों को मजबूती मिलेगी.

पहली बार हो रहा है ऐसा नवाचार
राजस्थान की जेलों में यह पहली बार हो रहा है कि कैदियों का आधार कार्ड बनाकर उसका बैंक खाता खोला जाएगा. जेल एक सुधार गृह है और सुधार गृह में इसी तरह से नवाचार होने से यहां आने वाले कैदी को सुधरने और जीवन में आगे बढने का मौका मिल सकेगा. 

पंचायत चुनाव-2020: आयोग ने जारी किया मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत आने से पहले पार्टनर को मिली खुशखबरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 3:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर