लाइव टीवी

अभिनव पहल: सांगोनर खुली जेल में शुरू हुआ पैकिंग सेंटर, आज लॉन्च होगी E- मुलाकात योजना
Jaipur News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: April 1, 2020, 10:19 AM IST
अभिनव पहल: सांगोनर खुली जेल में शुरू हुआ पैकिंग सेंटर, आज लॉन्च होगी E- मुलाकात योजना
राजस्थान कारागार विभाग ने पिछले दिनों मास्क उत्पादन में आत्मनिर्भरता के बाद सांगानेर स्थित खुली जेल में सेनेटाइजर का उत्पादन भी शुरू किया है.

राजस्थान कारागार विभाग (Rajasthan Prison Department) लगातार अभिनव कदम उठाने में जुटा हुआ है. विभाग ने अब एक और अभिनव पहल करते हुए जयपुर के सांगानेर स्थित खुली जेल में पैकिंग केन्द्र (Packing center) शुरू किया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान कारागार विभाग (Rajasthan Prison Department) लगातार अभिनव कदम उठाने जुटा हुआ है. विभाग ने अब एक और अभिनव पहल करते हुए जयपुर के सांगानेर में स्थित खुली जेल में पैकिंग केन्द्र (Packing center) शुरू किया है. इसमें 25 बंदियों के द्वारा राशन पैकिंग का कार्य शुरू किया गया है. यहां कोरोना के कहर के दौरान गरीबों को बांटे जाने वाले राशन की पैकिंग का कार्य शुरू किया गया है. कोई भी संस्था, एनजीओ इस कार्य के लिए खुली जेल के पैकिंग केन्द्र की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. फिलहाल अक्षय पात्र संस्था के साथ यहां काम जोरों पर चल रहा है.

बंदियों के परिजन घर बैठे कर सकेंगे वीडियो कॉल
डीआईजी जेल विकास कुमार सिंह ने बताया कि राजस्थान कारागार अपनी बहुआयामी, बहुप्रतीक्षित और महत्वकांक्षी E- मुलाक़ात परियोजना बुधवार से लॉन्च करेगा. एनआईसी के सहयोग से जेल विभाग ने 3 महीने की तैयारी के बाद इस योजना को अंजाम तक पहुंचाया है. इस योजना के शुरू हो जाने के बाद बंदियों के परिजन घर बैठे उनसे वीडियो कॉल कर सकेंगे. बुधवार को सुबह 11.30 पर जेल मुख्यालय से इसका शुभारंभ किया जाएगा. वहीं जेल विभाग अपने आशायें केन्द्र से परिवारों और संस्थाओं के लिए सुरक्षा किट भी
लॉन्च करेगा. यह किट फिनायल, हैंड सेनेटाइजर, मेडिकेटेट साबुन और मास्क 4 चीजों को कोम्बो पैक होगा. आशायें जेल विभाग का



अपना उपक्रम है.



मास्क के बाद सेनेटाइजर उत्पादन का काम भी शुरू किया जा चुका है
उल्लेखनीय है कि राजस्थान कारागार विभाग ने पिछले दिनों मास्क उत्पादन में आत्मनिर्भरता के बाद सांगानेर स्थित खुली जेल में सेनेटाइजर का उत्पादन भी शुरू किया था. करीब 35 पैंतीस हज़ार से ज्यादा मास्क आपूर्ति के बाद कारागार विभाग ने राजस्थान सरकार से लाइसेंस लेकर indiana Agribiointech कंपनी की सहभागिता से खुली जेल में इसका प्लांट लगाया गया है. इस प्लांट में प्रतिदिन 4 से 5 हजार लीटर सेनेटाइजर का उत्पादन जा रहा है. इस सेनेटाइजर की 100 से 500 एमएल तक की पैकिंग में आपूर्ति की जाएगी. इससे 60 से 70 बंदियों को रोजगार मिलेगा.

COVID-19: सहयोग के लिए कैदी भी आए आगे, शुरू किया सेनेटाइजर का उत्पादन

COVID -19 : ईरान से राजस्थान लाए गए भारतीयों में से 10 और कोरोना पॉजिटिव मिले

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 10:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading