Inside Story: निर्दलीय विधायकों से क्यों दूर छिटके बसपा से कांग्रेस में आये MLAs ? यह है बड़ी वजह

बसपा से कांग्रेस में आए विधायक पहले ही आपस में दो बार चर्चा कर चुके हैं. (फाइल फोटो)

New equations of rajasthan politics: राजस्थान के सियासी संग्राम मे नित नये समीकरण बन रहे हैं. इससे राजनीति में जबर्दस्त हलचल बनी हुई है. शह और मात के इस खेल में एक दूसरे की चालों को देखकर खेमों में बंटे नेता अपनी रणनीतियों में लगातार बदलाव करते जा रहे हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान की राजनीति में चल रहे घमासान में दिन प्रतिदिन नया अपडेट आ रहा है. पहले जहां आज होने वाली निर्दलीय विधायकों (Independent MLAs) की बैठक में बसपा से कांग्रेस (Congress) में आये हुये विधायक भी शामिल होने वाले थे, लेकिन अब ने इसमें नहीं आयेंगे. अब आज केवल निर्दलीय विधायक ही आपस में चर्चा करेंगे. बसपा (BSP) से आए कांग्रेस विधायकों द्वारा इस बैठक से दूरी बनाने के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं.

इन विधायकों के खेमे का मानना है कि वे अब कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं. अगर वे विधायक निर्दलीय विधायकों के साथ बैठक करेंगे तो पायलट खेमा इसे पार्टी अनुशासन तोड़ने को लेकर प्रचारित करेगा. इसके साथ ही उन पर गुटबाजी करने के खुले आरोप भी लगेंगे. लिहाजा उन्होंने निर्दलीयों से दूरी बना ली है.

यह भी जताई जा रही है संभावना
बसपा से आए विधायक पहले ही आपस में दो बार चर्चा कर चुके हैं. एक संभावना यह भी जताई जा रही है कि पहले निर्दलीय विधायक आपस में चर्चा करेंगे और आगामी दिनों में इनकी बसपा से कांग्रेस में आए विधायकों के साथ संयुक्त बैठक हो सकती है. बसपा से आए कांग्रेस विधायकों के साथ ही निर्दलीय विधायक सरकार और राजनीतिक नियुक्तियों में अपनी हिस्सेदारी चाहते हैं. यही वजह है कि जैसे ही पायलट खेमे की ओर से यह मसला उठाया गया इन विधायकों ने भी अपना मोर्चा खोल दिया.

आने वाले दिनों में और तेज होंगे हमले
प्रदेश में जिस तरह के राजनीतिक हालात बनते जा रहे हैं उससे लगता है कि आने वाले दिनों में गहलोत और पायलट खेमे के बीच टकराव और तेज हो सकता है. आगामी दिनों में भी बयानबाजियों का दौर जारी रह सकता है. गौरतलब है कि बसपा से आए कांग्रेस विधायकों के साथ ही निर्दलीय विधायकों ने भी पायलट खेमे के विरुद्ध अपना मोर्चा खोला हुआ है. वहीं पायलट खेमे द्वारा भी लगातार इनके खिलाफ बयानबाजियां की जा रही है. जैसे ही किसी एक खेमे की ओर से कोई बयान आता है उसके कुछ ही देर बाद दूसरे खेमे का उस पर पलटवार आ जाता है.

कल निर्दलीय विधायक रामकेश ने लगाये थे पायलट पर आरोप
निर्दलीय विधायक रामकेश मीणा ने मंगलवार को सचिन पायलट पर जातिगत राजनीति करने का आरोप लगाया था. इसका पायलट खेमे के कांग्रेस विधायक मुरारीलाल मीणा ने पलटवार करते हुए कहा था कि पायलट 36 कौम के नेता हैं. निर्दलीय विधायकों का रुख गहलोत के पक्ष में साफ नजर आ रहा है. आज भी उनके द्वारा पायलट खेमे पर टिप्पणियां की जा सकती है. इसका पायलट खेमे की ओर से पलटवार देखने को मिलेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.