राजस्थान में रोहिंग्या शरणार्थी ने बनवाया फर्जी पासपोर्ट, सऊदी अरब भी घूम आया, किसी को भनक तक नहीं लगी

खास बात यह है कि रोहिंग्या शरणार्थी मोहम्मद सुल्तान ने पासपोर्ट के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज फर्जी रूप से तैयार कराये थे. (सांकेतिक तस्वीर)

Rohingya refugees made fake passport in rajasthan: राजस्थान में इंटेलिजेंस की एक बड़ी विफलता सामने आई है. यहां एक रोहिंग्या शरणार्थी ने फर्जी पासपोर्ट बनवा लिया. उसके बाद वह उससे सऊदी अरब की यात्रा भी करके आ गया.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में फर्जी दस्तावेजों से पासपोर्ट  (Fake passport) बनाकर विदेश यात्रा करने का एक बड़ा मामला सामने आया है. मामला रोहिंग्या शरणार्थी (Rohingya refugee) से जुड़ा होने के कारण काफी संवेदनशील हो चुका है. अब पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. रोहिंग्या शरणार्थियों को लेकर देशभर में सतर्कता बरतने की बात की जाती है लेकिन यह मामला उजागर होने के बाद पूरे सिस्टम पर सवाल खड़े हो गए हैं.

एक आम शख्स के लिए पासपोर्ट बनवाना कितना मुश्किल होता है यह सभी जानते हैं लेकिन राजधानी जयपुर में एक रोहिंग्या शरणार्थी ने फर्जी दस्तावेजों से ना केवल अपना पासपोर्ट बनवा लिया बल्कि वह उससे विदेश यात्रा भी कर आया. सीआईडी सुरक्षा के निर्देशों के बाद अब पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज किया है. रोहिंग्या शरणार्थी मोहम्मद सुल्तान के खिलाफ ठगी समेत सरकारी दस्तावेजों में हेरफेर करने का मुकदमा दर्ज किया गया है. एफआईआर में बताया गया है कि मोहम्मद सुल्तान ने फर्जी दस्तावेज तैयार कर अपना पासपोर्ट बनवा लिया. वह इस पासपोर्ट की मदद से वह सऊदी अरब की यात्रा कर लौट भी आया.

2014 में बनवा लिया था पासपोर्ट
रोहिंग्या शरणार्थी मोहम्मद सुल्तान आठ महीने सऊदी अरब जाकर वापस लौटा है. उसके पास 29 सितंबर 2014 से 28 सितंबर 2024 तक की वैधता का पासपोर्ट है. वह 17 जनवरी 2019 को सऊदी अरब की यात्रा पर गया था. मोहम्मद सुल्तान उसके 8 महीने बाद 23 सितंबर 2019 को वापस लौटा था.

आवश्यक सभी दस्तावेज फर्जी रूप से तैयार कराये
खास बात यह है कि रोहिंग्या शरणार्थी मोहम्मद सुल्तान ने पासपोर्ट के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज फर्जी रूप से तैयार कराये और उसे पासपोर्ट भी मिल गया. पासपोर्ट के पुलिस वेरीफिकेशन से लेकर एयरपोर्ट पर चेकिंग और 8 महीने बाद वापस लौटने के बाद भी किसी को इसकी भनक नहीं लगी.

इंटेलिजेंस पर खड़े हुये सवाल
यह मामला सामने आने के बाद इंटेलिजेंस पर भी सवाल खड़े हो गए हैं. पुलिस अब तमाम दस्तावेजों को जुटाकर जांच करेगी लेकिन आरोपी अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है. पुलिस ने मोहम्मद सुल्तान के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 467, 471 और 120-बी के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.