जयपुर: हज यात्रा के लिए 15 मार्च तक जमा कराने होंगे 2 लाख रुपए, किस्त का शिड्यूल जारी

जो आवेदक हज यात्रा के कागजात जमा नहीं कराएंगे उनका नाम हटा दिया जाएगा और वेटिंग वालों को मौका दे दिया जाएगा.

राजस्थान (Rajasthan) से हज यात्रा (Haj Yatra) पर जाने वाले चयनित हज आवेदकों (Applicants) के लिए केंद्रीय हज कमेटी (Central Haj Committee) ने हज की किस्त और जरूरी दस्तावेज जमा कराने का शिड्यूल (Schedule) जारी कर दिया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) से हज यात्रा (Haj Yatra) पर जाने वाले चयनित हज आवेदकों (Applicants) के लिए केंद्रीय हज कमेटी (Central Haj Committee) ने हज की किस्त और जरूरी दस्तावेज जमा कराने का शिड्यूल (Schedule) जारी कर दिया है. इस बार केंद्रीय हज कमेटी ने पहले से ही हज की किस्त (Installment) के रुपए जमा कराने के लिए तारीख तय (Date set ) कर दी है. हज पर जाने वाले चयनित यात्रियों को पहली किस्त के रूप में 15 फरवरी तक 81 हजार रुपये जमा कराने होंगे.

6 हजार लोगों को हज का मौका मिला है
इस साल राजस्थान से पहली लिस्ट में 6 हज़ार लोगों को हज का मौका मिला है. आठ हजार आवेदकों में से 6 हजार सीटों के लिए कुर्रा निकाला गया था. प्रदेश को इस साल पहली लिस्ट में छह हजार सीटें मिली हैं, लेकिन जल्दी ही सेंट्रल हज कमेटी एक दूसरी लिस्ट भी जारी करेगी. इसमें दूसरे राज्यों से बची हुईं सीटों के लिए स्टेट वाइज़ अलग कोटा आवंटित किया जाएगा. इसमें प्रदेश को पांच सौ सीटें और मिलने की संभावना है. फिल्हाल राजस्थान हज कमेटी हज यात्रा की तैयारी में जुटी है.

15 मार्च से पहले पहले जमा कराने होंगे रुपए
प्रदेश के सभी चयनित हज यात्रियों को साफ कर दिया गया है कि वे पहली किस्त के रूप में 81 हजा़र रुपये जमा करा देवें. दूसरी किस्त के रूप में हज यात्रियों को एक लाख 20 हजार रुपए 15 मार्च से पहले पहले जमा कराने होंगे. इस तरह एक महीने के भीतर ही हज आवदेकों को करीब दो लाख रुपये जमा कराने होंगे. हज आवेदकों को हज यात्रा के सभी जरूरी दस्तावेज पहली किस्त की अंतिम तिथी से पहले जमा कराने होंगे. जो आवेदक हज यात्रा के कागजात जमा नहीं कराएंगे उनका नाम हटा दिया जाएगा और वेटिंग वालों को मौका दे दिया जाएगा.

यह दस्तावेज कराने होंगे जमा
हज के लिए जरूरी दस्तावेजों में हज लिए ऑनलाइन जमा कराए गए आवेदन की प्रति, हज की पहली किस्त की अदायगी की पर्ची, निर्धारित स्वास्थ्य प्रमाण-पत्र, इंटरनेशनल मशीन रीडेबल मूल पासपोर्ट और अन्य जरूरी दस्तावेज़ प्रस्तुत करने होंगे.

 

JNU के 82 स्टूडेंटस के बारे में प्रशासन को पता नहीं कि वे कौनसे देश के हैं ?

पंचायत चुनाव: दुबई से सरपंच का चुनाव लड़ने आई सीकर की बहू, लाखों रुपए का सालाना पैकेज छोड़ा

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.