लाइव टीवी

रणथंभौर टाइगर रिजर्व से 26 बाघ गायब! MP दीया कुमारी ने उच्चस्तरीय जांच के लिए केंद्र को लिखा पत्र
Jaipur News in Hindi

Arbaaz Ahmed | News18 Rajasthan
Updated: February 22, 2020, 11:19 AM IST
रणथंभौर टाइगर रिजर्व से 26 बाघ गायब! MP दीया कुमारी ने उच्चस्तरीय जांच के लिए केंद्र को लिखा पत्र
चित्रकूट के जंगल में बाघों के बीच संघर्ष (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रिपोर्ट में 26 बाघों के गायब होने की बात पर राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) की सदस्य और बीजेपी की सांसद दीया कुमारी (MP Diya Kumari) ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर इस मामले की तह तक जाने के लिए इसकी उच्चस्तरीय जांच करवाने का आग्रह किया है

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के सवाईमाधोपुर (Sawai Madhopur) जिले में स्थित विश्वप्रसिद्ध रणथंभौर टाइगर रिजर्व (Ranthambore Tiger Reserve) में बाघों की स्थिति काफी खराब है. एक रिपोर्ट के अनुसार पार्क के 26 बाघ गायब बताये गये हैं. इस रिपोर्ट के बाद राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) की सदस्य और राजसमंद से बीजेपी की सांसद दीया कुमारी (MP Diya Kumari) ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर इस पर चिंता जताई है. पत्र में सांसद दीया कुमारी ने कहा है कि यह टाइगर रिजर्व लुप्त हो रहे जानवरों के संरक्षण के लिए जाना जाता है ना कि उनके पतन के लिए.

सांसद ने दिया विश्वसनीय रिपोर्ट का हवाला
सांसद दीया कुमारी ने भारत सरकार के पर्यावरण एवं वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर राज्य सरकार को हाल ही में सौंपी गई एक विश्वसनीय रिपोर्ट का हवाला देते हुए अपनी चिंता जाहिर की है. इस रिपोर्ट में रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में मौजूद बाघों की स्थिति काफी खराब बताई गई है. दीया कुमारी का कहना है कि रिपोर्ट के अनुसार पार्क में 26 बाघ गायब बताये गये हैं.

जयपुर. रणथम्भौर टाइगर रिजर्व से 26 बाघ गायब ! MP दीया कुमारी ने कहा उच्चस्तरीय जांच हो Jaipur. 26 tigers missing from Ranthambore Tiger Reserve- MP Dia Kumari said that there should be a high-level inquiry
सांसद दीया कुमारी ने रणथंभौर टाइगर रिजर्व में बाघों की लगातार घटती संख्या पर चिंता जाहिर की है (फाइल फोटो)




घटनाओं की पुनरावृत्ति पर रोक लगाई जाए


दीया कुमारी ने अपने पत्र में केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर से आग्रह किया है कि इस मामले की तह तक जाने के लिए इसकी उच्चस्तरीय जांच करवाई जाए. साथ ही यह भी मांग की है कि शिकारियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाए ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो. इसके अलावा दीया कुमारी ने अपने पत्र में रणथंभौर के संबंधित अधिकारियों और जिम्मेदारों के रवैये पर भी सवाल उठाए हैं. इसमें उन्होंने लिखा है कि सवाई माधोपुर से विधायक होने के दौरान बाघों के संरक्षण में विशेष रूप से हाथ बंटाया था.

देसी और विदेश पर्यटकों का काफी आना जाना लगा रहता है
बता दें कि रणथंभौर टाइगर रिजर्व देश और विदेशों में भी काफी प्रसिद्ध है. यहां देसी और विदेश पर्यटकों का काफी आना-जाना लगा रहता है. लेकिन पिछले कुछ समय से रिजर्व में हो रही गतिविधियों के चलते यह लगातार चर्चाओं में बना हुआ है.

ये भी पढ़ें-

3 IPS अधिकारियों के तबादले, अब हवा सिंह घुमरिया होंगे अजमेर रेंज आईजी

भरतपुर में गोतस्करों ने पुलिस पर की फायरिंग, SI गंभीर रूप से घायल, जयपुर रेफर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 22, 2020, 10:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading