लाइव टीवी

जयपुर: नगर निगमों के चुनाव स्थगित होने के बाद आयोग ने हटाई आचार संहिता
Jaipur News in Hindi

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: March 19, 2020, 10:29 AM IST
जयपुर: नगर निगमों के चुनाव स्थगित होने के बाद आयोग ने हटाई आचार संहिता
राज्य निर्वाचन आयोग ने हाईकोर्ट के निर्णय की पालना के तहत चुनाव 6 सप्ताह के लिए स्थगित करने के आदेश जारी कर दिए हैं.

कोरोना वायरस (Corona virus) के चलते प्रदेश के 6 नवगठित नगर निगमों के चुनाव स्थगित (Election postponed) किए जाने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने आदर्श आचार संहिता (Code of Conduct) को हटा लिया है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना वायरस (Corona virus) के चलते प्रदेश के 6 नवगठित नगर निगमों के चुनाव स्थगित (Election postponed) किए जाने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने आदर्श आचार संहिता (Code of Conduct) को हटा लिया है. आयोग के इस फैसले के बाद अब सरकार नीतिगत फैसले ले सकेगी और अपनी लोक कल्याणकारी योजनाओं के लिए लगाए जाने वाले होर्डिंग, पोस्टर, बैनर भी लगा सकेगी. मंत्रियों () पर लगाई गई पाबंदी भी हट गई है. मंत्रीगण अब संबंधित चुनाव क्षेत्रों में सरकारी वाहनों का उपयोग कर सकेंगे.

6 सप्ताह के लिए स्थगित किए गए हैं चुनाव
आदर्श आचार संहिता के तहत सरकार कोई नीतिगत निर्णय नहीं ले सकती है और ना ही तबादले कर सकती है. मंत्री भी संबंधित चुनाव क्षेत्रों में सरकारी वाहनों का प्रयोग नहीं कर सकते हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने हाईकोर्ट के निर्णय की पालना के तहत चुनाव 6 सप्ताह के लिए स्थगित करने के आदेश जारी कर दिए हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए चुनाव स्थगित किए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने 12 मार्च को चुनाव कार्यक्रम घोषित किया था.

5 अप्रेल को होना था मतदान



चुनाव कार्यक्रम के अनुसार जयपुर हेरिटेज, जयपुर ग्रेटर, कोटा उत्तर, कोटा दक्षिण, जोधपुर उत्तर और जोधपुर दक्षिण में आगामी 5 अप्रेल को पार्षद पद के लिए मतदान होना था. महापौर पद के लिए 16 अप्रेल को मतदान की तिथि घोषित की गई थी. उप महापौर के लिए 17 अप्रेल की मतदान तिथि घोषित की गई थी.



हाईकोर्ट गई थी राज्य सरकार
राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आयोग से चुनाव स्थगित करने का अनुरोध किया था, लेकिन आयोग ने सरकार का अनुरोध अस्वीकार कर दिया था. इसके बाद राज्य सरकार हाईकोर्ट गई और चुनाव स्थगित करने का आग्रह किया. सरकार के अलावा चुनाव स्थगित कराने के लिए हाईकोर्ट में जनहित याचिकाएं भी दायर की गई थी.

 

Coronavirus: CBSE की परीक्षाएं स्थगित होने के बाद अब नजरें राजस्थान बोर्ड पर 

 

Good News: अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को बिना भर्ती के सीधे मिलेगी सरकारी नौकरी
First published: March 19, 2020, 10:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading