लाइव टीवी

जयपुर: कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी, चीन के प्रभावित इलाके से राजस्थान पहुंचे 18 यात्री
Jaipur News in Hindi

Sachin Sharma | News18 Rajasthan
Updated: January 26, 2020, 2:36 PM IST
जयपुर: कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी, चीन के प्रभावित इलाके से राजस्थान पहुंचे 18 यात्री
केरल, हैदराबाद और मुम्बई में संदिग्ध मिलने के बाद देशभर में कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी हो चुका है.

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग (Medical and Health Department) ने कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर अलर्ट जारी (Alert issued) किया है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने बाड़मेर (Barmer), हनुमानगढ़(Hanumangarh), सीकर (Sikar) और जयपुर (Jaipur) जिले के सीएमएचओ को अलर्ट भेजा है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग (Medical and Health Department) ने कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर अलर्ट जारी (Alert issued) किया है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने बाड़मेर (Barmer), हनुमानगढ़(Hanumangarh), सीकर (Sikar) और जयपुर (Jaipur) जिले के सीएमएचओ को अलर्ट भेजा है. नई दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल ने राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को प्रदेश में चीन (China) से आए 18 यात्रियों की सूची सौंपी है.

यात्रियों पर अगले 28 दिन तक नजर रखने के निर्देश
प्रदेश में 18 यात्री चीन के वुहान शहर से करोनो वायरस प्रभावित क्षेत्र से आए हैं। इन सभी यात्रियों पर अगले 28 दिन तक नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग पूरे प्रदेश में पहले ही अलर्ट जारी कर चुका है. केरल, हैदराबाद और मुम्बई में संदिग्ध मिलने के बाद देशभर में कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी हो चुका है. साथ ही सभी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है.

चीन में अब तक 40 से ज्यादा लोगों की मौत की पुष्टि

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस चीन में तेजी से अपने पैर पसार रहा है. इस वायरस से चीन में अब तक 40 से ज्यादा लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. 10 देशों में सैकड़ों लोग इसकी की चपेट में आ चुके हैं. वैज्ञानिकों की मानें तो पूरे एशिया में फैलने वाला यह घातक वायरस उम्मीद से कहीं ज्यादा संक्रामक है. यह वायरस खांसी या संक्रमित व्यक्ति की छींक से ही दूसरे तक फैल सकता है.

भारत में भी इस खतरनाक वायरस का खतरा मंडरा रहा है
इस वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की नेपाल में पुष्टि होने के बाद अब भारत में भी इस खतरनाक वायरस का खतरा मंडरा रहा है. लिहाजा चीन से भारत आने वाले यात्रियों की पूरी तरह से जांच की जा रही है. सिरदर्द, नाक का बहना, खांसी, बुखार, छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना, गले में ख़राश, फेफड़ों में सूजन और निमोनिया कोरोना वायरस के लक्षणों में शामिल हैं. 

कभी मैला ढोने वाली राजस्थान की उषा को अब नवाजा जाएगा पद्मश्री पुरस्कार से

 

हिम्मताराम की हिम्मत को मिली दाद, 'पीपल' के पेड़ से 'पद्मश्री' तक का सफर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 2:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर