• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Jaipur: ट्रेड लाइसेंस के विरोध में कल जयपुर बंद, व्यापारियों के साथ मंत्री-विधायक भी लामबंद

Jaipur: ट्रेड लाइसेंस के विरोध में कल जयपुर बंद, व्यापारियों के साथ मंत्री-विधायक भी लामबंद

नगर निगम के ट्रेड लाइसेंस से व्यापारियों पर आएगा अतिरिक्त बोझ

नगर निगम के ट्रेड लाइसेंस से व्यापारियों पर आएगा अतिरिक्त बोझ

Trade License Protest : व्यापारियों के अडिग फैसले के बाद डैमेज कंट्रोल के लिए आए. मंत्रियों ने अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. सरकार के 6 मंत्री-विधायकों ने जयपुर ग्रेटर नगर निगम के ट्रेड लाइसेंस को लेकर जारी नोटिस पर नाराजगी जताई.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    जयपुर. ट्रेड लाइसेंस (Trade license) लागू करने और भारी भरकम फीस वसूली के खिलाफ जयपुर के व्यापारियों ने 11 सितंबर को बाजार बंद का निर्णय लिया है. गुरुवार देर रात तक दो दौर की अलग-अलग मंत्रियों (Ministers) के साथ हुई वार्ता के बाद भी व्यापारी अपनी बात पर अडिग हैं. उन्होंने फिलहाल बंद के ऐलान को वापस लेने का कोई इरादा नहीं किया है. व्यापारियों के साथ पहली बैठक परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास के निवास पर हुई. इसमें मंत्री-विधायकों ने व्यापारियों के सामने ट्रेड लाइसेंस और फीस वसूली पर असहमति जताई. व्यापारियों को भरोसा दिलाने की कोशिश की है कि इसे जयपुर में लागू नहीं होने दिया जाएगा.

    ग्रेटर नगर निगम के नोटिस पर नाराजगी
    व्यापारियों के अडिग फैसले के बाद डैमेज कंट्रोल के लिए आए मंत्रियों ने अपनी ही सरकार के खिलाफ ये तक कह दिया कि वे इसे लागू नहीं होने देंगे, व्यापारी चिंता नहीं करें. सरकार के 6 मंत्री-विधायकों ने जयपुर ग्रेटर नगर निगम के ट्रेड लाइसेंस को लेकर जारी नोटिस पर नाराजगी जताई. उन्होंने ट्रेड लाइसेंस नीति को खत्म करवाने की बात कह दी.

    महासंघ ने किया कल बाजार बंद का ऐलान
    जयपुर व्यापार महासंघ ने 11 सितंबर को पूरी तरह शहर के बाजार बंद करने का ऐलान किया है. नगर निगम जयपुर हैरिटेज और नगर निगम जयपुर ग्रेटर की ओर से ट्रेड लाइसेंस के तौर पर फीस वसूली के खिलाफ व्यापारी एकजुट हैं. व्यापारियों का कहना है कि ट्रेड लाइसेंस के विरोध में हम चार्ज नहीं देंगे. नगर निगम इसके तहत 5 तरह की फीस वसूल करेगा. इससे खासकर छोटे व्यापारियों पर अनावश्यक बोझ पड़ेगा. गजट नोटिफिकेशन लागू होने के साथ ही निगम ने फीस भी तय कर दी है.

    व्यापारियों की सहमति से लागू होंगे नियम
    सरकारी मुख्य सचेतक और हवामहल से विधायक डॉ महेश जोशी, आदर्श नगर से विधायक रफीक खान, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, किशनपोल से विधायक अमीन कागजी और बगरू विधायक गंगादेवी ने व्यापारियों के साथ मीटिंग की. बातचीत में मंत्री समेत 6 विधायकों ने एक सुर में कहा कि हम ऐसा कोई नियम लागू नहीं होने देंगे, जिसमें व्यापारियों की सहमति नहीं हो.

    ट्रेड लाइसेंस शुल्क से हम सहमत नहीं हैं
    सरकारी मुख्य सचेतक डॉ महेश जोशी ने कहा कि पूरे जयपुर में रोजगार देने का सबसे बड़ा जरिया दुकानें ही हैं, जिसमें फुटपाथ पर बैठने वाले से लेकर बड़े शोरूम का मालिक शामिल हैं. जिस तरह से ट्रेड लाइसेंस शुल्क लगाया गया है, हम इससे सहमत नहीं हैं. हम इसके बारे में चाहे यूडीएच मंत्री से मिलना पड़े, चाहे मुख्यमंत्री के सामने जाकर निवेदन करना पड़े. हम व्यापारियों की मांगों के समर्थन में इस बारे में अपनी तरफ से हर संभव कोशिश करेंगे.

    कांग्रेस-बीजेपी से ऊपर उठकर सोचें
    कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने व्यापारियों के डेलीगेशन से कहा कि अब हमने आपकी मांग को मान लिया है. हम कह रहे हैं कि ट्रेड लाइसेंस देने का नियम लागू नहीं कर रहे हैं. अब जो हो गया उसमें क्या कर सकते हैं. अब इतना भी मत करो. आप हमारे घर के लोग हो. बीजेपी वाले कहते हैं और चुनौती देते हैं तो मैं कहता हूँ कि आ जाना, मैं आ रहा हूं. आप व्यापारी हो और हम सरकार हैं. हमारी सब की जिम्मेदारी बनती है कि कांग्रेस-बीजेपी से ऊपर उठकर सोचें.

    व्यापारियों को दिया सीएम से चर्चा का आश्वासन
    देर रात यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने व्यापारियों की बात सुनी और ट्रेड लाइसेंस को लेकर मुख्यमंत्री से चर्चा करने का आश्वासन दिया है। मंत्री ने व्यापारियों से कहा कि वे अब तो अपना बंद वापस ले लें, लेकिन व्यापारियों ने मंत्री को स्पष्ट तौर पर कह दिया कि आपके आश्वासन पर नहीं, लाइसेंस के फैसले को वापस लेने के ऑर्डर पर बंद वापस लिया जाएगा.

    भारी ट्रेड फीस के विरोध में व्यापारी हुए एकजुट
    भारी भरकम फीस के विरोध में इन तमाम व्यापारी संगठनों ने मोर्चा खोल दिया है. फेडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री- फोर्टी के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल, कार्यकारी अध्यक्ष अरुण अग्रवाल, टेंट डीलर्स किराया व्यवसाय समिति के चेयरमैन रवि जिंदल, व्यापार मण्डल के अध्यक्ष ललित सिंह सांचोरा, राजस्थान व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल, महामंत्री सुरेन्द बज, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश सैनी और कार्यकारी अध्यक्ष हरीश केडिया, व्यापार प्रकोष्ठ के संयोजक रवि नैयर समेत कई पदाधिकारी इस बैठक में मौजूद रहे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज