राजस्थान हाईकोर्ट में मनु प्रतिमा पर कालिख पोती, दो महिलाओं को पुलिस ने पकड़ा

जयपुर के राजस्थान हाईकोर्ट परिसर में मनु प्रतिमा पर कालिख फेंकने वाली दो महिलाओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है.

Sachin Kumar | News18 Rajasthan
Updated: October 8, 2018, 2:14 PM IST
राजस्थान हाईकोर्ट में मनु प्रतिमा पर कालिख पोती, दो महिलाओं को पुलिस ने पकड़ा
राजस्थान हाईकोर्ट परिसर में मनु प्रतिमा पर कालिख.
Sachin Kumar | News18 Rajasthan
Updated: October 8, 2018, 2:14 PM IST
राजस्थान की राजधानी जयपुर स्थित उच्च न्यायालय परिसर में लगी मनु मूर्ति पर सोमवार को दो महिलाओं ने कालिख पोत दी. दिन के समय सुरक्षा व्यवस्था को धत्ता बताते हुए महिलाओं ने काली स्याही फेंक कर मूर्ति को रंग दिया. इसके बाद वहां वकीलों ने हंगाम शुरू कर दिया. मौके पर पहुंची अशोक नगर थाना पुलिस ने मूर्ति पर कालिख पोतने के आरोप में दो महिलाओं को हिरासत में लिया है. दोनों की पहचान बिहार के ओरंगाबाद निवासी के रूप में हुई है. हालांकि फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है कि मनु प्रतिमा पर उन्होंने कालिख क्यों पोती और उनका जयपुर आने का मकसद क्या है?

इस घटनाक्रम के बाद एक बार फिर हाईकोर्ट परिसर में मनु स्मृति और मनु मूर्ति को हटाने का मुद्दा एक बार फिर से चर्चा में आ गया है. पिछले साल एक संगठन के कार्यकर्ताओं ने यहां से मनु स्मृति और मनु मूर्ति हटाने के लिए जन आन्दोलन की घोषणा की थी. जनवरी 2017 में यह घोषणा मनुवाद विरोधी सम्मेलन में की गई थी और साथ ही यह तय किया गया था कि मनुवाद विरोधी अभियान का एक शिष्टमंडल राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से मिलकर मांग करेगा कि उच्च न्यायालय परिसर में लगी कथित अन्याय के प्रतीक मनु की मूर्ति को हटाने के लिये शीघ्र सुनवाई की जाए.

अधिवक्ता प्रेमकृष्ण ने मनुस्मृति को शूद्र एवं महिला विरोधी बताते हुए कहा गया कि ऐसे ग्रंथों के होते हुए समाज से गैर बराबरी की मानसिकता खत्म नहीं हो सकती. इसके लिए एक जन आन्दोलन चलाए जाने की आवश्यकता है और इसलिए जन आंदोलन का निर्णय लिया गया था.

ये भी पढ़ें- 

PHOTOS: ये है राजस्थान का सबसे लंबा पुल, 70 किमी घटा दी है MP से दूरी

जयपुर में जीका वायरस से ग्रस्त पाए गए 8 लोग, दिल्ली से भेजी गई उच्च स्तरीय टीम

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2018, 2:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...