जयपुर: सीएम गहलोत ने केंद्रीय मंत्री गोयल को लिखी चिट्ठी, किसानों के लिए की यह मांग

सीएम गहलोत ने गोयल से ग्वार गम के अनुसंधान और विकास के लिए केन्द्र सरकार से योजना बनाने की मांग की है.

सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने प्रदेश के ग्वार उत्पादक किसानों (Farmers) की हालत और उनकी मांगों को लेकर में केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को पत्र लिखा है.

  • Share this:
जयपुर. सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने प्रदेश के ग्वार उत्पादक किसानों (Farmers) की हालत और उनकी मांगों को लेकर में केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को पत्र लिखा है. पत्र में सीएम गहलोत ने गोयल से राज्य से ग्वार गम (Guar gum) के निर्यात में आ रही बाधाओं को दूर करने का अनुरोध (Request) करते हुए ग्वार गम के अनुसंधान, जांच एवं प्रमाणीकरण के लिए राज्य में राष्ट्रीय स्तर की संस्था (National level institution) का केन्द्र खोलने की मांग की है.

अन्तरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें तेजी से गिरी हैं
सीएम गहलोत ने केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को लिखा है कि राजस्थान ग्वार गम का प्रमुख उत्पादक राज्य है. वर्तमान में औद्योगिक क्षेत्र में ग्वार गम के नए विकल्पों के कारण इसकी अन्तरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें तेजी से गिरी हैं. इससे राज्य के ग्वार उत्पादक किसानों की आय घट रही है और उनका रूझान इस फसल के प्रति कम हो रहा है. इसे देखते हुए ग्वार उत्पादक किसानों की आय में बढ़ोतरी और ग्वार गम के अन्य उपयोगों के बारे में पर्याप्त शोध एवं अनुसंधान की आवश्यकता है.

व्यापार में अनिश्चितता बनी रहती है
सीएम गहलोत ने गोयल से ग्वार गम के अनुसंधान और विकास के लिए केन्द्र सरकार से योजना बनाने की मांग की है. राज्य सरकार ने इस उद्देश्य से जोधपुर में भूमि भी आवंटित कर दी है. गहलोत ने कहा कि ग्वार गम की ट्रेडिंग एनसीडीईएक्स से लिंक होने के कारण इसके व्यापार में अनिश्चितता बनी रहती है. इस कारण ग्वार का उत्पादन करने वाले किसानों को इसका कोई लाभ नहीं मिल पाता है. ऐसे में ग्वार गम रिफाइंड स्पिलट को एनसीडीईएक्स से बाहर निकालना उचित होगा. उल्लेखनीय है कि राज्य की गहलोत सरकार ने हाल ही में किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए कई सकारात्मक कदम उठाए हैं.



किस देश के हैं JNU के 82 विदेशी छात्र? विश्‍वविद्यालय प्रशासन को भी नहीं मालूम



उदयपुर: पार्टी के प्रति आस्था की पराकाष्ठा, बेटे का नाम ही 'कांग्रेस' रख डाला

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.