लाइव टीवी

जयपुर: सवाई मानसिंह अस्पताल में कल से शुरू होगी कोरोना वायरस की जांच

Sachin Sharma | News18 Rajasthan
Updated: January 30, 2020, 6:50 PM IST
जयपुर: सवाई मानसिंह अस्पताल में कल से शुरू होगी कोरोना वायरस की जांच
जयपुर में की जाने वाली जांच को क्रॉस वेरिफिकेशन के लिए पुणे की नेशनल इन्स्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में भेजा जाएगा.

कोरोना वायरस (Corona virus) के आतंक से प्रदेश का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य (Medical and health) महकमा पूरी तरह से अलर्ट मोड (Alert mode) पर आ गया है. इसके तहत राजधानी जयपुर (Jaipur) स्थित प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल (SMS Hospital) में शुक्रवार से कोरोना वायरस की जांच (Investigation) शुरू हो जाएगी.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना वायरस (Corona virus) के आतंक से प्रदेश का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य (Medical and health) महकमा पूरी तरह से अलर्ट मोड (Alert mode) पर आ गया है. इसके तहत राजधानी जयपुर (Jaipur) स्थित प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल (SMS Hospital) में शुक्रवार से कोरोना वायरस की जांच (Investigation) शुरू हो जाएगी. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के एसीएस रोहित कुमार सिंह ने गुरुवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान जयपुर में ही कोरोना वायरस की जांच शुरू करवाने की बात कही.

क्रॉस वेरिफिकेशन के लिए पुणे भेजा जाएगा
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि एसएमएस अस्पताल की माइक्रोबायोलॉजी लैब अन्तरराष्ट्रीय स्तर की लैब है. लेकिन फिर भी आईसीएमआर और WHO की गाइडलाइन के अनुसार एक निर्धारित प्रोटोकॉल होता है. उसे देखते हुए जयपुर में की जाने वाली जांच को क्रॉस वेरिफिकेशन के लिए पुणे की नेशनल इन्स्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में भेजा जाएगा. वहां से जो भी रिपोर्ट मिलेगी उसे ही अधिकृत माना जाएगा.

जयपुर में दो लोगों के लिए जा चुके हैं सेम्पल

उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल ने हाल ही में राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को प्रदेश में चीन से आए 18 यात्रियों की सूची सौंपी थी. ये 18 यात्री चीन के वुहान शहर के करोनो वायरस प्रभावित क्षेत्र से आए हैं. जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में चीन से आए दो संदिग्ध लोगों को भर्ती भी किया गया है. इनमें से एक की जांच रिपोर्ट पुणे की लैब से नेगेटिव आई है. दूसरे की संदिग्ध के सेम्पल पुणे लैब भेजे गए हैं.

अब तक 169 लोगों की जान ले चुका है यह वायरस
चीन में पनपा खतरनाक कोरोना वायरस अब तक 169 लोगों की जान ले चुका है. कोरोना वायरस के फैलाव को देखते हुए चीन से अब दुनिया के दूसरे देशों की सीधी उड़ानों पर फिलहाल कुछ समय के लिए रोक लगा दी गई है. लेकिन फिर भी कनेक्टिंग फ्लाइट्स के ज़रिए चीनी यात्रियों का आना जारी है. जयपुर में एयरपोर्ट पर चीन से आने वाले यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग की जा रही है. जांच में अभी तक किसी तरह का कोई संदिग्ध यात्री नहीं मिला है. 

कोरोना वायरस का आतंक: चीन से आया एक और संदिग्ध यात्री SMS अस्पताल में भर्ती

 

बीमार दोस्त की मदद के लिए सोशल मीडिया बनी सहारा, 4 दिन में आए 14 लाख

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 6:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर