लाइव टीवी

जयपुर: कोरोना वायरस संदिग्ध एसएमएस में भर्ती, सेम्पल जांच के लिए पुणे भेजा
Jaipur News in Hindi

Sachin Sharma | News18 Rajasthan
Updated: January 27, 2020, 11:35 AM IST
जयपुर: कोरोना वायरस संदिग्ध एसएमएस में भर्ती, सेम्पल जांच के लिए पुणे भेजा
प्रदेश में 18 यात्रियों की जो सूची सौंपी गई है उसमें सर्वाधिक 7 जयपुर से हैं. शेष में सीकर से 5, बाड़मेर से 4 और हनुमानगढ़ से 2 को लोगों को चिन्हित किया गया है.

चीन (China) से राजस्थान आए यात्रियों में से एक को संदिग्ध (suspected) मानते हुए उसे राजधानी जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल (SMS hospital) में भर्ती किया गया है. अस्पताल की माइक्रोबायोलॉजी की टीम ने इस संदिग्ध का सेम्पल लेकर जांच के लिए पुणे की नेशनल इन्स्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में जांच के लिए भेज दिया है.

  • Share this:
जयपुर. चीन (China) से राजस्थान आए यात्रियों में से एक को संदिग्ध (suspected) मानते हुए राजधानी जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल (SMS hospital) में भर्ती किया गया है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने बाड़मेर, हनुमानगढ़ , सीकर और जयपुर जिले के सीएमएचओ को अलर्ट भेजा है. नई दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल ने राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग (Medical and Health Department) को प्रदेश में चीन से आए 18 यात्रियों की सूची सौंपी है. ये सभी 18 यात्री चीन के वुहान शहर (Wuhan city) से करोनो वायरस प्रभावित क्षेत्र से आए हैं.

आइसोलेशन में रखा गया है
जानकारी के अनुसार राजधानी जयपुर के सांगानेर इलाके में रहने वाला एक मेडिकल छात्र हाल ही चीन से लौटा है. सर्दी और जुकाम की शिकायत होने पर उसे संदिग्ध मानते हुए एसएमएस के इन्फेक्शस डिजीज हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है और आइसोलेशन में रखा गया है. अस्पताल की माइक्रोबायोलॉजी की टीम ने इस संदिग्ध का सेम्पल लेकर जांच के लिए पुणे की नेशनल इन्स्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में जांच के लिए भेज दिया है. हालांकि विदेश मंत्रालय का कहना है कि भारत में अभी तक कोरोना वायरस का एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला है.

18 यात्रियों में से सर्वाधिक 7 जयपुर के

राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को देखते हुए विभाग ने पहले ही प्रदेशभर में अलर्ट जारी कर दिया है. प्रदेश में जो 18 यात्रियों की सूची सौंपी गई है उसमें सर्वाधिक 7 जयपुर से हैं. शेष में सीकर से 5, बाड़मेर से 4 और हनुमानगढ़ से 2 को लोगों को चिन्हित किया गया है. स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने रविवार को दिनभर मशक्कत कर इन यात्रियों को तलाशा और फिर इन पर निगरानी रखनी शुरू कर दी है. चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि केन्द्र सरकार को भी चाहिए कि अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर ही यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग की जाए ताकि कोरोना वायरस को फैलने से वहीं रोका जा सके.

अगले 28 दिन तक नजर रखने के निर्देश दिए
उल्लेखनीय है कि इन सभी यात्रियों पर अगले 28 दिन तक नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं. मुम्बई में संदिग्ध मिलने के बाद देशभर में कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी हो चुका है. साथ ही सभी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है. 

कोरोना वायरस: चीन के प्रभावित इलाके से राजस्थान आए 18 यात्री, अलर्ट जारी

जोधपुर: एम्स में हार्ट और लीवर जुड़े हुए 6 दिन के दो बच्चों को किया अलग-अलग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 11:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर