होम /न्यूज /राजस्थान /राजस्थान: माइनर मिनरल के 630 खनन प्लॉटों की होगी ई-नीलामी, पढ़ें किन जिलों में है ये खानें

राजस्थान: माइनर मिनरल के 630 खनन प्लॉटों की होगी ई-नीलामी, पढ़ें किन जिलों में है ये खानें

Jaipur news: बूंदी में सर्वाधिक 153 प्लॉटों की नीलामी

Jaipur news: बूंदी में सर्वाधिक 153 प्लॉटों की नीलामी

Jaipur News: राज्य में खनिज प्लॉटों की बड़े स्तर पर नीलामी की जा रही है. इससे वैध खनन, प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार, नि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

माइंस विभाग ने 21 जिलों के 35 स्थानों पर माइनर मिनरल के खनन प्लाटों किए चिह्नित
ग्रेनाइट, क्वार्टज, फेल्सपार, मेसेनरी-सेंडस्टोन, सिलिकासेंड, चाइना क्ले और मार्बल की नीलामी

जयपुर. राज्य के माइंस विभाग (Mines Department) ने 21 जिलों के 35 स्थानों पर बड़ी संख्या में माइनर मिनरल (Minor Minerals) के खनन प्लाटों की ई-नीलामी (E-auction) प्रक्रिया शुरु कर दी है. अगले माह के पहले सप्ताह से आगामी 17 फरवरी, 23 तक भारत सरकार (Government of India) के ई-प्लेटफार्म पर प्रदेश में माइनर मिनरल के 630 खनन प्लॉटों की ई-नीलामी होगी. अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि विभाग द्वारा प्रदेश में अधिक से अधिक खनन प्लॉट तैयार कर नीलामी को प्राथमिकता दी जा रही है.

उन्होंने बताया कि माइंस विभाग ने माइनर मिनरल ग्रेनाइट, क्वार्टज, फेल्सपार, सेंडस्टोन, सिलिकासेंड, मेसेनरी स्टोन, चाइना क्ले, मारबल आदि के नीलामी के लिए 630 प्लॉट तैयार किए हैं. विभाग द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ ही विभागीय वेबसाइट व भारत सरकार के पोर्टल पर विस्तृत जानकारी प्रदर्शित की गई है, ताकि अधिक से अधिक लोग दुनिया के किसी भी कोने से नीलामी में हिस्सा ले सकें.

उदयपुर में अनूठी पहल, अब स्टूडेंट्स संभालेंगे शहर का ट्रैफिक सिस्टम, जानें पूरा प्लान

सर्वाधिक ब्लॉकों की नीलामी बूंदी में की जाएगी
अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस के मुताबिक सर्वाधिक 153 माइनर मिनरल ब्लॉकों की नीलामी बूंदी जिले में की जाएगी. जोधपुर के कास्टी बावड़ी में सेंडस्टोन व मेसेनरी स्टोन के 69 व लोहावट के जालोड़ा ओसियां के हरिपुरा व बावड़ी के कास्टी में सेंडस्टोन 49 प्लॉटों की नीलामी होगी. इसी तरह से पाली के रायपुर भंवरिया में मेसेनरी स्टोन के 39 प्लॉट, धौलपुर में सरमथुरा के मठ पिपरोध, तिलउआ, बाड़ी के सनौरा व नकसौदा, बसेड़ी के नादनपुर व ताजपुर में सेंडस्टोन के 75 प्लॉटों की नीलामी होगी.

इन जिलों के खनन प्लॉट भी शामिल किए
इसी प्रकार नागौर में मुण्ड़वा के असावरी, खुडखुडकलां, नागौर की खारीकर्मसोता, मेड़ता के चांदावता में मेसेनर स्टोन के 48, चित्तोड़गढ़ में गंगरार के साड़ास में ग्रेनाइट के 1 व भदेसर के भालोट में मारवबल के 6 प्लॉट, बूंदी में तालेड़ा के धनेश्वर, थड़ी, बूंदी के गोलपुरा में सेंडस्टोन के 105 व तालेड़ा के लांबाखोह में मेसेनरी स्टोन व सेंडस्टोन के 50 प्लॉटों की ई-नीलामी की जाएगी. विभाग द्वारा तैयार किए गए प्लॉटों में कोटा में दीगोद पांचडा के मेसेनरी स्टोन के 1 प्लॉट, राजसमंद में देवगढ़ के बाधाखेड़ा, नराणा में ग्रेनाइट के 12 व आमेट के कांजी गुड़ा खुर्द में मेसेनरी स्टोन के 1 प्लॉट, झुन्झुनू के खेतड़ी गाडराटा में मेसेनरी स्टोन के 3 प्लॉट, अजमेर में नसीराबाद के तिहारी, बनेवाड़ी में क्वार्टज फेल्सपार मिनयानी नसीराबाद में मेसेनरी स्टोन के एक प्लॉट शामिल है.

भीलवाड़ा में ग्रेनाइट और अलवर में मेसेनरी स्टोन
इसके अलावा भीलवाड़ा में आसींद में ग्रेनाइट के 14 व जहाजपुर के बिलेठा में चाइना क्ले, सिलिकासेंड व मेसेनरी स्टोन के दो प्लॉट, अलवर में रामगढ़ के जुगरावर में मेसेनरी स्टोन के एक, सीकर में खण्डेला के कोटड़ी लुहारवास में मेसेनरी स्टोन के एक, डूंगरपुर में घूघरा में मेसेनरी स्टोन के एक, बीकानेर में कोलायत के मोडिया मानसर में बजरी के 13, जैसलमेर में पोखरण के डिडानियां में मेसेनरी स्टोन के 32, जाजिया, सुलतानपुरा, काहला में मारबल के 14 प्लॉट, भणियाणा के भाखरी में सेंडस्टोन के 31, जालोर में रानीवाड़ा के कोडी चौपावतान में मेसेनरी स्टोन के एक, सिरोही के कूमा में ग्रेनाइट के 2, मोहब्बतनगर में मेसेनरी स्टोन के 14, बाड़मेर में शिव कोटड़ा के मेसेनरी स्टोन के 20 , सिलिकासेंड के 4 प्लॉट, डूंगरपुर के देवल व घूघरा में मेसेनरी स्टोन के 3 और उदयपुर के खेरवाड़ा बंजारिया में मेसेनरी स्टोन के एक प्लॉट डोमिसाइल एसटी व्यक्तियों के लिए आरक्षित किए गए है.

Tags: E-auction, Illegal Mining, Jaipur news, Rajasthan news in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें