जयपुर में फेक करेंसी रैकेट का पर्दाफाश, 5.81 लाख के नकली नोटों के साथ दो गिरफ्तार

गिरफ्तार जाली नोटों के तस्कर कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर आदि के माध्यम से उच्च क्वालिटी की भारतीय जाली मुद्रा बना रहे थे

Rajasthan News: पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर इनके कब्जे से 500 रुपये के 1147 नोट और 200 रुपये के 37 नोट, आधे छपे नोट, कलर प्रिंटर, स्कैनिंग मशीन, लैमीनेटर, भारी मात्रा में नोट छापने के कागज व नोट छापने के अन्य सामान जब्त किया है

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) में फेक करेंसी रैकेट (Fake Currency Racket) का पर्दाफाश हुआ है. पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर गोनेर इलाके में महिमा कोपल नाम की आवासीय योजना के विला में नकली नोट बनाने के कारखाने पर छापा मारकर दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने मौके से पांच लाख 80 हजार 900 रुपये की भारतीय जाली मुद्रा, आधे छपे नोट, कलर प्रिंटर, स्कैनिग मशीन, लेमिनेटर, भारी मात्रा में नोट छापने के कागज व अन्य सामान जब्त किये हैं.

एटीएस और एसओजी के एडीजी अशोक राठौड़ ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि विशेष कार्य बल (एसओजी) में दर्ज मुकदमे में वॉन्टेड अभियुक्त बृजेश मौर्या अपने साथी प्रथम शर्मा के साथ मिलकर विला नंबर 51 महिमा कोपल, आवासीय योजना में जाली नोट छापने का कारखाना चला रहा है. सूचना पर पुलिस निरीक्षक विजय कुमार राय के नेतृत्व में मंगलवार की रात पुलिस की एक टीम मौके पर भेजी गई. पुलिस की दबिश में यहां बृजेश मौर्या और प्रथम शर्मा जाली मुद्रा छापने की मशीनों से नोट छापते और छपी नोटों की कटिंग करते हुए मिले.

पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर इनके कब्जे से 500 रुपये के 1147 नोट और 200 रुपये के 37 नोट, आधे छपे नोट, कलर प्रिंटर, स्कैनिंग मशीन, लैमीनेटर, भारी मात्रा में नोट छापने के कागज व नोट छापने के अन्य सामान जब्त किया है. पुलिस के मुताबिक दोनों अभियुक्त विला में रहकर कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर आदि के माध्यम से उच्च क्वालिटी की भारतीय जाली मुद्रा बना रहे थे. जब्त की गई जाली मुद्रा हूबहू असली नोट की तरह दिखती है, जिसमे वाटर मार्क, आरबीआई थ्रेड और संख्या का अंकन भी है.

पुलिस संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर जांच कर रही है. पुलिस द्वारा दोनों आरोपियों से विस्तृत पूछताछ भी जारी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.