लाइव टीवी

जयपुर: केमिकल और पाम ऑयल से बनाया जा रहा था नकली घी, हजारों लीटर घी और 37 लाख रुपए बरामद
Jaipur News in Hindi

Rakesh Gusai | News18 Rajasthan
Updated: January 12, 2020, 6:16 PM IST
जयपुर: केमिकल और पाम ऑयल से बनाया जा रहा था नकली घी, हजारों लीटर घी और 37 लाख रुपए बरामद
इस तेल में मिलाकर नकली घी बनाया जा रहा था. यह घी अक्सर बड़े आयोजनों, गोठ आदि में सप्लाई किया जाता है.

राजधानी जयपुर की पुलिस (Jaipur Police) ने रविवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए नकली घी (Fake ghee) बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश किया है. एक मकान में चलाई जा रही इस फैक्ट्री में डालडा में केमिकल (Chemical) और पाम ऑयल (Palm oil) मिलाकर नकली देसी घी बनाया जाता था.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी जयपुर की पुलिस (Jaipur Police) ने रविवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए नकली घी (Fake ghee) बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश किया है. एक मकान में चलाई जा रही इस फैक्ट्री में डालडा में केमिकल (Chemical) और पाम ऑयल (Palm oil) मिलाकर नकली देसी घी बनाया जाता था. पुलिस ने मौके से एक आरोपी को हिरासत (Custody) में लिया है. पुलिस ने 37 लाख रुपए की नगदी (Cash) भी बरामद की है. 60 से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया.

ब्रह्मपुरी पुलिस थाना इलाके में चल रही थी फैक्ट्री
कमिश्नरेट पुलिस ने नकली घी की यह फैक्ट्री जयपुर नॉर्थ जिले में पकड़ी है. नार्थ जिले की नवगठित स्पेशल टास्ट फोर्स ने राजधानी के ब्रह्मपुरी पुलिस थाना इलाके में एक मकान में दबिश देकर हजारों लीटर नकली घी और 37 लाख से अधिक की नगदी जब्त की है. पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी की गुर्जर घाटी स्थित एक मकान में कृष्णा घी मार्का के नाम से नकली घी बनाया जाता है. बाद में उस नकली घी को बड़े पीपों और छोटे डिब्बों में पैकिंग कर बाजार में सप्लाई किया जाता है.

मौके से बरामद किया गया कमिकल पाउडर.




स्वास्थ्य विभाग ने सैम्पल लिए
इस पर पुलिस ने एक टीम भेज कर मौके की तस्दीक कराई. सूचना सही पाई जाने के बाद पुलिस की बड़ी टीम ने इस घर पर छापा मारा. घर के अंदर का तामझाम देखकर पुलिस सकते में आ गई. यहां डालडा में केमिकल और पाम ऑयल मिलाकर यह नकली घी बनाया जा रहा था. बाद में पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की जानकारी दी. इस पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और वहां से सैम्पल एकत्र किए.

नकली घी के खिलाफ जयपुर पुलिस की पहली बड़ी कार्रवाई

 
पुलिस ने वहां से मनीष खंडेलवाल को हिरासत में लिया है. पुलिस की पूछताछ में मनीष ने बताया कि वह गत 10 बरसों से यह कार्य कर रहा है. पुलिस को मौके से बड़ी संख्या में कृष्णा मार्का के रैपर और ढक्कन मिले हैं. वहां पैकिंग करने वाली मशीनों समेत अन्य सामान भी मिला है. नकली घी को लेकर जयपुर पुलिस की यह पहली बड़ी कार्रवाई है. यह घी अक्सर बड़े आयोजनों गोठ आदि में सप्लाई किया जाता है. पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है.

 

अलवर: अवैध वसूली करते पकड़े गए बहरोड़ थाने के ASI समेत 4 पुलिसकर्मी सस्पेंड

राजस्थान: को-ऑपरेटिव सोसायटियों के खिलाफ 55 हजार शिकायतें, अब कसी जाएगी नकेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 12, 2020, 6:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर