लाइव टीवी

जयपुर: वसुंधरा सरकार के 1059 फैसलों को गहलोत सरकार ने दी क्लीन चिट
Jaipur News in Hindi

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: February 6, 2020, 11:23 AM IST
जयपुर: वसुंधरा सरकार के 1059 फैसलों को गहलोत सरकार ने दी क्लीन चिट
सीएम गहलोत ने शपथ ग्रहण के तुरंत बाद पूर्ववर्ती राजे सरकार द्वारा अंतिम 6 महीने के भीतर लिए गए निर्णयों की समीक्षा के लिए कैबिनेट सब कमेटी का गठन किया था.

एक साल से अधिक समय में कैबिनेट सब कमेटी (Cabinet sub committee) ने 8 बैठकें की. इनमें कुल 1067 प्रकरण (case) कमेटी के सामने रखे गए थे. उनमें से कमेटी ने 8 प्रकरण निरस्त (Canceled) कर दिए.

  • Share this:
जयपुर. पूर्ववर्ती वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) सरकार द्वारा कार्यकाल के अंतिम 6 महीने में लिए गए निर्णयों की समीक्षा (Review) के लिए गठित कैबिनेट सब कमेटी (Cabinet sub committee) ने 1059 फैसलों को सही माना है. सब कमेटी ने आठ मैराथन बैठकों के बाद वसुंधरा सरकार के मात्र 8 फैसलों को सही नहीं माना और उनको निरस्त (Canceled) कर दिया। कैबिनेट सब कमेटी ने वसुंधरा सरकार के अधिकांश फैसलों को क्लीन चिट (clean chit) दे दी है. इसके साथ ही कैबिनेट सब कमेटी ने अपना कामकाज भी पूरा कर दिया है. कैबिनेट सब कमेटी के अध्यक्ष यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल (Shanti Dhariwal) ने कहा कि कमेटी जल्द ही मुख्यमंत्री को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

कुल 1067 प्रकरण कमेटी के सामने रखे गए थे
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शपथ ग्रहण करने के तुरंत बाद पूर्ववर्ती वसुंधरा राजे सरकार द्वारा अंतिम 6 महीने के भीतर लिए गए निर्णयों की समीक्षा के लिए यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता में कैबिनेट सब कमेटी का गठन किया था. कमेटी में मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, गोविंद डोटासरा और रमेश मीणा को शामिल किया गया था. एक साल से अधिक समय में कैबिनेट सब कमेटी ने 8 बैठकें की. इनमें कुल 1067 प्रकरण कमेटी के सामने रखे गए थे. उनमें से कमेटी ने 8 प्रकरण निरस्त कर दिए.

6 प्रकरणों में दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए लिखा गया है

कमेटी ने 6 प्रकरणों में दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए लिखा है. वहीं 30 विभाग ऐसे रहे जिनमें समीक्षा योग्य बिन्दु ही नहीं पाए गए. इन विभागों में पिछली सरकार के अंतिम छह माह में ऐसे कोई निर्णण नहीं लिए गए जिनमें कोई छूट दी गई हो. 21 विभागों के बिंदुओं की पूरी समीक्षा की गई. इसके अलावा 12 विभागों की सूचना तो मिली लेकिन समय की कमी के चलते कमेटी उन्हें देख नहीं पाई. जबकि 14 विभागों की सूचना मिली नहीं.

अंतिम बैठक महज 5 मिनट में पूरी हो गई
पिछली सरकार के अंतिम 6 माह के फैसलों की समीक्षा के लिए गठित कैबिनेट सब कमेटी की बुधवार को सचिवालय में अंतिम बैठक हुई. यह बैठक महज 5 मिनट में समाप्त हो गई. सब कमेटी ने अपना काम पूरा बताते हुए शेष निर्णय मंत्रियों के स्तर पर किए जाने का फैसला सुना दिया. 

8 रिटायर्ड IAS को वेतन से ज्यादा राशि दी, सरकारी खजाने को लगा 40 लाख का झटका

 

जयपुर: करोड़ों का कीटनाशक गटक चुकी 'टिड्डियां', फिर भी बरकरार है 'खौफ'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 11:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर