लाइव टीवी

राजस्थान के स्कूलों में पढ़ाया जाएगा संविधान, 26 जनवरी से होगी शुरुआत
Jaipur News in Hindi

Babulal Dhayal | News18 Rajasthan
Updated: January 25, 2020, 12:25 PM IST
राजस्थान के स्कूलों में पढ़ाया जाएगा संविधान, 26 जनवरी से होगी शुरुआत
डोटासरा ने कहा कि हमारी सरकार ने बच्चों में संविधान के प्रति आस्था बढ़ाने और सहिष्णु समाज का निर्माण करने के मकसद से स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना पढ़ाना तय किया है.

राज्य सरकार ने प्रदेश की 65 हजार स्कूलों में बच्चों को संविधान का पाठ (constitution) पढ़ाने का ऐलान किया है. 26 जनवरी से इसकी शुरुआत होगी ताकि आज के बच्चे कल के बेहतरीन नागरिक (Best citizen) बन सकें.

  • Share this:
जयपुर. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) विधानसभा (Assembly) में प्रस्ताव लाएगी. इससे पहले शुक्रवार को सरकार ने प्रदेश की 65 हजार स्कूलों में बच्चों को संविधान का पाठ (constitution) पढ़ाने का ऐलान किया है. 26 जनवरी से इसकी शुरुआत होगी ताकि आज के बच्चे कल के बेहतरीन नागरिक (Best citizen) बन सकें.

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने आरोप लगाया कि जब से केंद्र में मोदी सरकार सत्ता में आई है तब से लगातार असंवैधानिक फैसले किये जा रहे हैं. देश में नफरत का माहौल बना दिया गया है. भारत जैसे सहिष्णु देश में ऐसा माहौल बने रहना बहुत ही खतरनाक है. इसलिए हमारी सरकार ने बच्चों में संविधान के प्रति आस्था बढ़ाने और सहिष्णु समाज का निर्माण करने के मकसद से स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना पढ़ाना तय किया है. 26 जनवरी से इसकी शुरुआत होगी ताकि आज के बच्चे कल के बेहतरीन नागरिक बनें. उनमें हर धर्म का सम्मान करने की भावना हो. डोटासरा ने कहा कि बच्चों को संविधान का पाठ पढ़ाया जाना एक अच्छी शुरूआत हो सकती है. इसलिए उन्होंने ये फैसला किया है.

सरकार लागू कर चुकी है कई नए नियम
बता दें कि दिसंबर 2018 में अशोक गहलोत सरकार के सत्ता में आने के बाद से स्कूली शिक्षा में कई अहम बदलाव किए गए हैं. कांग्रेस सरकार ने स्कूली शिक्षा में पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार की ओर से लागू किए गए कई फैसलों को बदल दिया है. उसके बाद कई नई व्यवस्थाएं लागू की गई हैं. इस पर कांग्रेस और बीजेपी में जमकर बयानबाजी हुई हैं. वहीं आरोप-प्रत्यारोप का भी लंबा दौर चल चुका है. इन बदलावों के चलते शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा बीजेपी के निशाने पर रहे हैं. सरकार ने सरकारी स्कूलों के शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए कई नई शुरुआत भी की है.



ये भी पढ़ें-

अब बड़े पर्दे पर दिखेंगे राजस्थान के इस दबंग IPS के चर्चे!

विधानसभा: गहलोत सरकार लाएगी CAA के खिलाफ प्रस्ताव, कैबिनेट ने किया अनुमोदन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 9:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर