लाइव टीवी

जयपुर हैरिटेज और ग्रेटर नगर निगम: वार्डों के पुर्नगठन का ड्राफ्ट जारी, आमजन दर्ज करा सकते हैं आपत्तियां

Deepak Vyas | News18 Rajasthan
Updated: December 8, 2019, 4:59 PM IST
जयपुर हैरिटेज और ग्रेटर नगर निगम: वार्डों के पुर्नगठन का ड्राफ्ट जारी, आमजन दर्ज करा सकते हैं आपत्तियां
21 से 27 दिसंबर के बीच निगम प्रशासन प्राप्त आपत्तियों को टिप्पणी सहित राज्य सरकार के पास भेजेगा. उसके बाद राज्य सरकार आपत्तियों का निस्तारण करेगी.

राजधानी जयपुर के दो नगर निगमों यानि जयपुर हैरिटेज (Jaipur Heritage) और जयपुर ग्रेटर (Jaipur Greater) के लिए वार्डों के पुर्नगठन (Reorganization of wards) का ड्राफ्ट जारी (Draft release) कर दिया गया है. 250 वार्ड में से एक तिहाई वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित (Reserved) रखे गए हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी जयपुर के दो नगर निगमों यानि जयपुर हैरिटेज (Jaipur Heritage) और जयपुर ग्रेटर (Jaipur Greater)  के लिए वार्डों के पुर्नगठन (Reorganization of wards) का ड्राफ्ट रविवार को जारी (Draft release) कर दिया गया है. 250 वार्ड में से एक तिहाई वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित (Reserved) रखे गए हैं. अब आमजन 9 से 20 दिसंबर के बीच इस ड्राफ्ट पर आपत्तियां (Objections) दर्ज करा सकेंगे. 5 जनवरी को राज्य सरकार (State government) फाइनल ड्राफ्ट जारी करेगी. वार्डों के पुर्नगठन का यह ड्राफ्ट 2011 की जनगणना के आधार पर तैयार किया गया है.

जयपुर ग्रेटर नगर निगम में 150 वार्ड
हैरिटेज एवं ग्रेटर नगर निगम के प्रशासक विजयपाल सिंह ने बताया कि जयपुर ग्रेटर नगर निगम में कुल 150 वार्ड हैं. इनमें अनुसूचित जाति श्रेणी के 20 वार्ड में से 7 वार्ड महिलाओं के लिए रखे गए हैं. वहीं अनुसूचित जनजाति श्रेणी के 7 में से 2 वार्ड महिलाओं के आरक्षित किए गए हैं. अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के 32 में से 11 वार्ड महिलाओं के लिए सुरक्षित किए गए हैं. वहीं अनारक्षित श्रेणी के 91 वार्ड में से 30 वार्ड महिलाओं के लिए रखे गए हैं.

जयपुर हैरिटेज नगर निगम में 100 वार्ड

जयपुर हैरिटेज नगर निगम में कुल 100 वार्ड होंगे. इनमें अनुसूचित जाति श्रेणी के 11 में से 4 वार्ड महिलाओं के लिए रखे गए हैं. अनुसूचित जनजाति श्रेणी के 3 में से 1 वार्ड महिला के लिए रखा गया है. अन्य पिछड़ा वर्ग के 21 में से 7 वार्ड महिलाओं के आरक्षित किए गए हैं. अनारक्षित श्रेणी के 65 वार्डों में से 21 महिलाओं के लिए आरक्षित रखे गए हैं.

9 दिसंबर से लेकर 20 दिसंबर के बीच दर्ज करा सकते हैं आपत्तियां
निगम प्रशासन ने दोनों ही निगमों के वार्ड के ड्राफ्ट को निगम मुख्यालय, आठों जोन कार्यालय, कलक्ट्रेट और स्वायत्त शासन विभाग पर चस्पा कर दिए हैं. इनके साथ में इन्हें नगर निगम और स्वायत्त शासन विभाग की वेबसाइट पर भी अपलोड किया गया है. अब आमजन 9 दिसंबर से लेकर 20 दिसंबर के बीच इस ड्राफ्ट पर आपत्ति भी जता सकेंगे. 21 से 27 दिसंबर के बीच निगम प्रशासन प्राप्त आपत्तियों को टिप्पणी सहित राज्य सरकार के पास भेजेगा. उसके बाद राज्य सरकार आपत्तियों का निस्तारण करेगी. 5 जनवरी तक फाइनल ड्राफ्ट का प्रकाशन किया जाएगा.गहलोत से बोली छात्रा- मुख्यमंत्री जी मुझे बचा लो, दरिंदे मुझे जिंदा जला देंगे

जयपुर: मासूम से रेप कर हत्या करने वाले रेपिस्ट को कोर्ट ने दिया मृत्युदंड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 4:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर