Home /News /rajasthan /

jaipur international airport after corona period speed slowed down again slips to number 15th in passenger load rjsr

जयपुर एयरपोर्ट: कोरोना काल के बाद फिर धीमी हुई रफ्तार, यात्रीभार में 15वें नंबर पर फिसला

यात्रीभार के मामले में जयपुर एयरपोर्ट से पीछे रहने वाले एयरपोर्ट अब इससे आगे निकल गए हैं.

यात्रीभार के मामले में जयपुर एयरपोर्ट से पीछे रहने वाले एयरपोर्ट अब इससे आगे निकल गए हैं.

जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रीभार जबर्दस्त गिरा: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की यात्रीभार की रिपोर्ट निराश करने वाली है. एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ इंडिया (Airport Authority of India) की मई माह की रिपोर्ट के अनुसार जयपुर एयरपोर्ट यात्रीभार के मामले में फिसलकर देशभर में 15वें नंबर पर आ गया है. बीते माह जयपुर एयरपोर्ट से केवल 3.60 लाख यात्रियों ने यात्रा की.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. कोरोना काल के बाद एक बार फिर से राजस्थान के सबसे बड़े जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport ) की रफ्तार धीमी होने लगी है. एक समय जयपुर एयरपोर्ट ने तमाम बड़ी उपलब्धियां और मेडल हासिल किए थे लेकिन अब आंकड़े बता रहे हैं कि एयरपोर्ट पर यात्रियों का भी टोटा पड़ने लगा है. एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ इंडिया (Airport Authority of India) की मई महीने की ट्रैफिक रिपोर्ट आ गई है. यह रिपोर्ट जयपुर एयरपोर्ट के लिये निराशाजनक परिणाम सामने लाई है. जयपुर एयरपोर्ट पर मई महीने में 4 लाख यात्री भी नहीं पहुंचे.

एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ इंडिया की रिपोर्ट की मानें तो जयपुर एयरपोर्ट पर मई महीने में 4 लाख से कम यात्री पहुंचे. ये यात्री डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनो फ्लाइट्स को मिलाकर हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक यात्रियों के मामले में जयपुर एयरपोर्ट फिसलकर 15वें नंबर पर पहुंच गया है. आसान भाषा में कहा जाए तो वर्तमान में फ्लाइट्स के लिये नियमित रूप से उड़ाना ही अब मुश्किल नजर आ रहा है. रोजान रद्द होती फ्लाइट्स से आम यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसका सबसे बड़ा कारण टिकट के दामों में हुई बेतहाशा बढ़ोतरी को माना जा रहा है. इसकी वजह से यात्रियों ने एयरपोर्ट की जगह रेलवे स्टेशनों का रूख कर लिया है.

ये रहे देश के सबसे 10 व्यस्ततम एयरपोर्ट
एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार सबसे व्यस्तम एयरपोर्ट की सूची में दिल्ली सबसे आगे है. जयपुर एयरपोर्ट 15वें नंबर पर है. यहां मई माह में 3.60 लाख यात्रियों ने यात्रा की. अप्रेल में ये आंकड़ा 3.61 लाख का था. जबकि दिल्ली एयरपोर्ट पर मई में 52.38 लाख यात्री पहुंचे. उसके बाद मुंबई, बेंगलूरु, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, कोचीन, गोवा और पुणे के एयरपोर्ट देश के टॉप 10 सबसे व्यस्त एयरपोर्ट रहे हैं. उसके बाद श्रीनगर 4.82 लाख के साथ 11वें नंबर पर है. गुवाहाटी 4.27 लाख के साथ 12वें नंबर पर है. लखनऊ 4.17 लाख यात्रीभार के साथ 13वें स्थान पर रहा. पटना एयरपोर्ट 3.74 लाख यात्रीभार के साथ 14वें स्थान पर रहा है. आमतौर पर लखनऊ, श्रीनगर और पटना एयरपोर्ट जयपुर से पीछे रहते हैं.

इंटरनेशनल रूट्स की फ्लाइट्स लंबित होने की संभावनाए हो सकती हैं
एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ इंडिया की रिपोर्ट का ये आंकड़ा जयपुर एयरपोर्ट की तस्वीर बयान कर रहा है. हालात ये हो गए हैं कि जो एयरपोर्ट हमेशा यात्रीभार मामले में जयपुर एयरपोर्ट से पीछे बने रहते थे वो अब आगे निकल गए हैं. तस्वीर लंबे समय तक ऐसी ही बनी रही तो इसका सीधा असर एयरपोर्ट की कमाई पर भी पड़ेगा. दूसरी एयरलाइन्स जो जयपुर एयरपोर्ट से संचालित होना चाहती है वो लंबे समय के लिए दूरी बना सकती हैं. इंटरनेशनल रूट्स के भी लंबित होने की संभावनाए हो सकती हैं.

Tags: Jaipur Airport, Jaipur news, Rajasthan latest news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर