Home /News /rajasthan /

दिल्ली की तर्ज पर जल्द ही इंटरनेशनल और घरेलू उड़ानों के लिए होंगे अलग-अलग टर्मिनल

दिल्ली की तर्ज पर जल्द ही इंटरनेशनल और घरेलू उड़ानों के लिए होंगे अलग-अलग टर्मिनल

इंटरनेशनल उड़ानों के लिए टर्मिनल-1 और घरेलू उड़ानों के लिए टर्मिनल-2 रहेगा. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

इंटरनेशनल उड़ानों के लिए टर्मिनल-1 और घरेलू उड़ानों के लिए टर्मिनल-2 रहेगा. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

राजधानी जयपुर (Jaipur) में भी अब जल्द ही दिल्ली (Delhi) की तरह दो टर्मिनल (Two terminals) वर्किंग में आ जाएंगे. उसके बाद जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) के टर्मिनल-1 (Terminal 1) से सिर्फ इंटरनेशनल (International) और टर्मिनल-2 से घरेलू विमान (Domestic ) उड़ान भरेंगे.

अधिक पढ़ें ...
जयपुर. राजधानी जयपुर (Jaipur) में भी अब जल्द ही दिल्ली (Delhi) की तरह दो टर्मिनल (Two terminals) वर्किंग में आ जाएंगे. उसके बाद जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) के टर्मिनल-1 (Terminal 1) से सिर्फ इंटरनेशनल (International) और टर्मिनल-2 से घरेलू विमान (Domestic ) उड़ान भरेंगे. इसका कार्य प्रगति पर है. सबकुछ ठीकठाक रहा तो इसी वर्ष दिसंबर तक में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

टर्मिनल-2 पहले से ज्यादा भव्य और बड़ा होगा
जयपुर एयरपोर्ट का टर्मिनल-2 अब पहले से ज्यादा भव्य और बड़ा नज़र आने वाला है. टर्मिनल-2 से वर्तमान में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों उड़ानें संचालित होती हैं. इसके कारण सिंगल अराइवल और डिपार्चर पर यात्रीभार ज्यादा रहता था, लेकिन अब डोमेस्टक एयरपोर्ट को अलग करने के बाद अराइवल और डिपार्चर गेट को पहले से ज्यादा बड़ा कर दिया गया है.

डोमेस्टिक को अलग करने का काम पूरा कर लिया गया है
एयरपोर्ट डायरेक्टर जेएस बलहारा के अनुसार पिछले एक साल से जयपुर एयरपोर्ट पर डोमेस्टिक और इंटरनेशनल टर्मिनल में अलग-अलग बांटने का काम चल रहा है. इसमें कई बार तय तारीख को आगे भी खिसकाना पड़ा, लेकिन अब डोमेस्टिक को अलग करने का काम पूरा कर लिया गया है. यात्रियों के आगमन और प्रस्थान के एरिया को दूसरे बड़े एयरपोर्ट की तर्ज पर विस्तार दे दिया गया है. एयरपोर्ट ऑथोरिटी कुछ ही दिनों में इसका उद्घाटन करने जा रही है.

अब यात्रियों को असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा
बकौल बलहारा टर्मिनल-2 पर डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों की यात्रियों का भार था. इसके कारण अक्सर ज्यादा भीड़ होने पर यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ता था. हर साल हज के मौके पर यात्रियों की भीड़ अचानक बढ़ जाने से भी टर्मिनल-2 छोटा पड़ने लगता था. लेकिन अब नया अराइवल और डिपार्चर बनने से यात्रियों को असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम अभी भी निर्माणाधीन
फिलहाल सिर्फ डोमेस्टिक टर्मिनल को अलग करने का काम पूरा हुआ है. इंटरनेशनल टर्मिनल का काम अभी भी निर्माणाधीन है. डायरेक्टर की तरफ से इंटरनेशनल टर्मिनल के लिए फिर से दिसंबर का वक्त दिया गया है. दिसंबर महीने तक इंटरनेशनल टर्मिनल का काम पूरा कर लिया जाता है तो फिर जयपुर में भी दिल्ली की तरह दो टर्मिनल हो जाएंगे. इनमें इंटरनेशनल उड़ानों के लिए टर्मिनल-1 और घरेलू उड़ानों के लिए टर्मिनल-2 रहेगा.

भारतीय सेना जैसलमेर के रेतीले धोरों में परखेगी अपनी मारक क्षमता

मानवाधिकार आयोग ने कहा, शव रखकर प्रदर्शन करना अनुचित, सरकार अपराध घोषित करे

Tags: Airports, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर