Home /News /rajasthan /

Rajasthan: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अब यात्रियों को मिलेगी यह विश्व स्तरीय सुविधा, समय की होगी बचत

Rajasthan: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अब यात्रियों को मिलेगी यह विश्व स्तरीय सुविधा, समय की होगी बचत

तकनीकी तौर पर इस सिस्टम को इन लाइन बैगेज स्क्रीनिंग सिस्टम यानि ILBS कहा जाता है.

तकनीकी तौर पर इस सिस्टम को इन लाइन बैगेज स्क्रीनिंग सिस्टम यानि ILBS कहा जाता है.

दिल्ली और मुंबई के बाद अब जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) पर भी एक नई आधुनिक और विश्व स्तरीय सुविधा (World class facility) की शुरूआत की गई है. इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी.

जयपुर. दिल्ली और मुंबई के बाद अब जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) पर भी एक नई आधुनिक और विश्व स्तरीय सुविधा (World class facility) की शुरूआत की गई है. इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. जयपुर एयरपोर्ट पर 18 करोड़ रुपयों की लागत से ऑटोमेटिक स्कैनिंग मशीन (Automatic scanning machine) को इंस्टॉल किया गया है. इसके जरिए लगेज और बैगैज का एक्सरे अब ऑटोमेटिक होगा. इसके लिए यात्री को लाइन में लगकर सामान आने का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा.

चेक-इन के समय में आएगी कमी 
एयरपोर्ट डायरेक्टर जेएस बलहारा के अनुसार ऑटोमेटिक स्कैनिंग और एक्सरे की सुविधा से पहले यात्री को चेक-इन करने के बाद अपने बैगेज का एक्स-रे खुद खड़े होकर करवाना पड़ता था. लेकिन अब नई सुविधा के मुताबिक आपको सामान बेल्ट पर छोड़ना होगा और बैगेज खुद ही स्कैन होकर आपकी फ्लाइट में पहुंच जाएगा. इस सुविधा के बाद अब एयरपोर्ट पर लगने वाले चेक-इन के समय में कमी आएगी.

Jaipur: सरकार की यह योजना करेगी किसानों को मालामाल, 60% तक अनुदान भी मिलेगा, ऐसे उठाएं लाभ

इन लाइन बैगेज स्क्रीनिंग सिस्टम
तकनीकी तौर पर इस सिस्टम को इन लाइन बैगेज स्क्रीनिंग सिस्टम यानि ILBS कहा जाता है. दिल्ली और मुंबई के बाद अब जयपुर तथा वाराणसी एयरपोर्ट पर भी ये सुविधा मिलने लगी है. ऑटोमेटिक स्कैनिंग में अगर लगेज में कोई आपत्तिजनक सामान पाया जाता है तो एयरलाइन्स यात्री को फोन के जरिए सूचित करेगी. यात्री को आपत्तिजनक वस्तु को सामान से बाहर निकालना पड़ेगा. इस सुविधा के बाद एक महिला यात्री ने बताया कि अब समय कम लगेगा और लाइन में लगकर खड़ा होने से भी बचाव होगा.

Rajasthan: धार्मिक स्‍थल खोलने को लेकर गहलोत सरकार का बड़ा ऐलान, 1 जुलाई से लागू होगा नया आदेश

जयपुर एयरपोर्ट फिर से नंबर एक पर होगा
एयरपोर्ट डायरेक्टर जेएस बलहारा का मानना है कि आने वाले समय में जयपुर एयरपोर्ट फिर से नंबर एक पर होगा. हाल ही में सर्वेक्षण में एयरपोर्ट की गिरी रैंकिंग के लिए वो एयरपोर्ट पर चल रहे निर्माण कार्य को बड़ा कारण मानते हैं. उनका कहना है कि जयपुर एयरपोर्ट दिल्ली और मुंबई के बाद सबसे ज्यादा सुविधाएं देने वाला एयरपोर्ट है.

Tags: Jaipur Airport, Jaipur news, Rajasthan News Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर