लाइव टीवी

जयपुर: विधानसभा में चर्चा में आया IPS नीना सिंह का शोध, सीएम गहलोत ने बताया क्रांतिकारी
Jaipur News in Hindi

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: February 27, 2020, 10:41 PM IST
जयपुर: विधानसभा में चर्चा में आया IPS नीना सिंह का शोध, सीएम गहलोत ने बताया क्रांतिकारी
MIT, USA के प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी और प्रोफेसर एस्थर डुफ्लो ने इस प्रोजेक्ट पर काम किया था. नीना सिंह इस प्रोजेक्ट की नोडल अधिकारी थीं.

भारतीय पुलिस सेवा की वरिष्ठ अधिकारी नीना सिंह (IPS Nina Singh) की ओर से किए गए शोध की गुरुवार को सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने विधानसभा (Assembly) में चर्चा करते हुए इसे क्रांतिकारी बताया.

  • Share this:
जयपुर. भारतीय पुलिस सेवा की वरिष्ठ अधिकारी नीना सिंह (IPS Nina Singh) की ओर से  किए गए शोध की गुरुवार को सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने विधानसभा (Assembly) में चर्चा की. सदन में बजट बहस पर जवाब देते हुए सीएम गहलोत ने ADGP नीना सिंह के इस शोध को पुलिस के लिए क्रांतिकारी (Revolutionary) बताया.

वर्ष 2005-09 के मध्य किया गया था शोध
प्रदेश में अपराध के आंकड़े बढ़ने को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने कि कहा कि एफआईआर दर्ज करने के अनिवार्य प्रावधान के कारण ऐसा हो रहा है. इसके लिए सीएम अशोक गहलोत ने नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत मुखर्जी के साथ आईपीएस नीना सिंह के शोध का प्रमुखता से जिक्र किया. सीएम ने कहा नोबल परस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने यूएसए की एमआईटी यूनिवर्सिटी के सहयोग से राजस्थान में वर्ष 2005-09 के मध्य एक शोध करवाया था.

जनता पुलिस को घटनाओं की सूचना देने से कतराती है



प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी और प्रोफेसर ईस्टर डुफ्लो के साथ आईपीएस नीना सिंह इसकी नोडल ऑफिसर थीं. सीएम ने कहा कि सर्वे में यह पाया गया था कि कि राजस्थान में जनता पुलिस को घटनाओं की सूचना देने से कतराती है. महज 29 प्रतिशत घटनाओं को ही थाने में रिकार्ड किया जाता है. जबकि 71 प्रतिशत घटनाओं की सूचना थानों को मिलती ही नहीं है.

11 जिलों के करीब 200 थानों में हुआ था शोध
सीएम ने कहा कि हम अपराध के आंकड़े बढ़ने की चिंता नहीं करेंगे. हमें यहां की जनता की चिंता है. आंकड़े बढ़ने से क्या हो जाएगा, कम से कम जनता को न्याय तो मिले. उल्लेखनीय है कि इस प्रोजेक्ट में प्रदेश के 11 जिलों के करीब 200 थानों में इसका शोध किया गया था.

 

अब नए लुक में नजर आएगी राजस्थान पुलिस, वर्दी में हुआ बदलाव, आदेश जारी

 

जयपुर: सरेराह BJP विधायक से मोबाइल छीनकर ले गए बदमाश, विधानसभा में गूंजा मामला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 10:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर