अपना शहर चुनें

States

धड़ाम से गिरी जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की रैंकिंग, 63वीं से 89वीं रैंक पर आया, यह रहा कारण

5 रेटिंग में से जयपुर एयरपोर्ट को 4.57 अंक मिले हैं, जबकि सितंबर में जयपुर के अंक 4.73 थे.
5 रेटिंग में से जयपुर एयरपोर्ट को 4.57 अंक मिले हैं, जबकि सितंबर में जयपुर के अंक 4.73 थे.

राजस्थान का जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) ASQ के सर्वेक्षण में रैंकिंग के मामले में इस साल एक बार फिर से फिसलकर और नीचे के पायदान पर आ गया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान का जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) ASQ के सर्वेक्षण में रैंकिंग के मामले में इस साल एक बार फिर से फिसलकर और नीचे के पायदान पर आ गया है. गत कुछ बरसों में हुए अलग अलग सर्वेक्षणों (surveys) में नंबर वन का खिताब हासिल करने वाला जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पिछले दो साल से कई मानकों पर विफल (Failed) रहा है. एयरपोर्ट प्रबंधन (Airport management) इसके कई कारण गिना रहा है. दुनियाभर के एयरपोर्ट्स के हुए इस सर्वे में भारत के 24 एयरपोर्ट को शामिल किया गया था.

सितंबर से दिसबंर 2019 का सर्वे
नया सर्वे सितंबर से दिसंबर 2019 का आया है. इसमें जयपुर एयरपोर्ट 63 वीं रैंक से 89 वीं रैंक पर आ गया है. एयरपोर्ट अथोरिटी ने ASQ के सर्वेक्षण के आधार पर परिणाम जारी किए हैं. यानि कि 5 रेटिंग में से जयपुर एयरपोर्ट को 4.57 अंक मिले हैं, जबकि सितंबर में जयपुर के अंक 4.73 थे. कुल मिलाकर इस बार के परिणामों में जयपुर की रेटिंग 0.16 कि गिरावट दर्ज की गई है.

यह गिनाया गया है बड़ा कारण
हालांकि इस गिरावट के पीछे जो बड़ा कारण गिनाया जा रहा है उनमें जयपुर एयरपोर्ट पर पिछले एक साल से लगातार चल रहा निर्माण कार्य है. इसके चलते यात्रियों को खासी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है. जयपुर एयरपोर्ट को दो भागों में बांटा जा रहा है. इसे डोमेस्टिक और इंटरनेशनल के रूप में अलग अलग किया जा रहा है. इसी कड़ी में डोमेस्टिक पर अराइवल और डिपार्चर का दायरा भी बढ़ाया जा रहा है.



रैंकिंग में फिर से उछाल की उम्मीद
ये निर्माण कार्य पूरा होने के बाद उम्मीद की जा रही है कि जयपुर एयरपोर्ट की रैंकिंग में फिर से उछाल आएगा. इस सर्वे में इस बार रांची एयरपोर्ट ने बाजी मारी और वो सबसे आगे रहा. भारत के एयरपोर्ट्स में रांची पहले स्थान पर रहा. लखनऊ एयरपोर्ट को 27 वीं और त्रिवेन्द्रम एयरपोर्ट को 40 वीं रैंक मिली है.

 

धौलपुर: बजरी माफिया और पुलिस में जमकर फायरिंग, पुलिस की गोली से नाबालिग की मौत

 

अलवर में अपहरण कर नाबालिग लड़की से तीन दिन तक गैंगरेप, आरोपियों के खिलाफ FIR
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज