होम /न्यूज /राजस्थान /NWR ने आगरा फोर्ट-अजमेर इंटरसिटी एक्सप्रेस को किया महिला रेल कर्मचारियों के हवाले

NWR ने आगरा फोर्ट-अजमेर इंटरसिटी एक्सप्रेस को किया महिला रेल कर्मचारियों के हवाले

ट्रेन में महिलाएं ही टीटी हैं और महिला ही असिटेंट लोको पायलट.

ट्रेन में महिलाएं ही टीटी हैं और महिला ही असिटेंट लोको पायलट.

सुबह के 9.30 बजे आगरा फोर्ट-अजमेर इंटरसिटी ट्रेन NWR ने महिलाओं के हवाले कर दी. इस ट्रेन की पूरी जिम्मेदारी महिलाओं ने ...अधिक पढ़ें

जयपुर. आजादी के 70 साल बाद महिला सशक्तिकरण धरातल पर मूर्त रूप लेते हुए अब नजर आने लगी है. एक जमाना था जब कहा जाता था कि लड़की को ज्यादा पढ़ा लिखाकर क्या करना है, उसके हाथ पीले कर दो, करना उसे चूल्हा चौका ही है, लेकिन आज की नारी से ये पूरी तस्वीर बदल दी. अब वो किचन से बाहर निकलकर पूरी दुनिया में पुरुषों के बराबर खड़ी हुई नजर आ रही हैं. इसकी एक मिसाल उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway zone) के जयपुर जंक्शन पर देखने को मिली. दरअसल, यहां सुबह के 9.30 बजे आगरा फोर्ट-अजमेर इंटरसिटी ट्रेन NWR ने महिलाओं के हवाले कर दी थी. इस ट्रेन की पूरी जिम्मेदारी महिलाओं ने उठाई. ट्रेन में महिलाएं ही टीटी हैं और महिला ही असिटेंट लोको पायलट.  यानी कि यात्रियों की टिकट चैकिंग की ज़िम्मेदारी भी महिलाओं की और यात्रियों को गंतव्य स्थल तक पहुंचाने की ज़िम्मेदारी भी महिला के पास. इस ट्रेन को जयपुर से लेकर रवाना हुई असिस्टेंट लोको पायलट नीलिमा.




इस ट्रेन की सीनियर टीटी की जिम्मेदारी शांति ने उठा रखी है. वो बताती हैं कि कल की बजाय आज महिलाओं के लिए राह ज्यादा आसान हुई है. स्टेशन डायरेक्टर जयप्रकाश को इस बात की खुशी है कि अब ये पूरी ट्रेन महिला शक्ति के हवाले है. उन्होंने ट्रेन को महिला कर्मचारियों के हवाले करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी.

agra fort ajmer express train
अब आगरा फोर्ट-अजमेर इंटरसिटी ट्रेन महिलाओं के हवाले है.


ये भी पढ़ें-

Good News: कोराना वायरस की अब तक की सभी जांच नेगेटिव!
Photos: जयपुर में गिरे नींबू के आकार के ओले, 40 मिनट तक बिछी सफेद चादर

Tags: Indian railway, International Women Day, Jaipur news, Rajasthan news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें