लाइव टीवी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत आने से पहले पार्टनर को बड़ी खुशखबरी, BJP ने दिया देश के सबसे बड़े शहर का जिम्मा

Abhishek Aadha | News18 Rajasthan
Updated: February 13, 2020, 8:09 PM IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत आने से पहले पार्टनर को बड़ी खुशखबरी, BJP ने दिया देश के सबसे बड़े शहर का जिम्मा
जोधपुर निवासी देश के सबसे अमीर बिल्डर मंगल प्रभात लोढ़ा अब मुंबई महानगर बीजेपी के अध्यक्ष होंगे.

जोधपुर निवासी देश के सबसे अमीर बिल्डर मंगल प्रभात लोढ़ा (Mangal Prabhat Lodha)अब मुंबई महानगर बीजेपी (Mumbai Metropolitan BJP) के अध्यक्ष होंगे. राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (Jp nadda) के निर्देश के बाद राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने गुरुवार को मंगल प्रभात लोढ़ा की नियुक्ति के आदेश जारी (Order issued) कर दिए हैं.

  • Share this:
जयपुर. जोधपुर निवासी देश के सबसे अमीर बिल्डर मंगल प्रभात लोढ़ा (Mangal Prabhat Lodha)अब मुंबई महानगर बीजेपी (Mumbai Metropolitan BJP) के अध्यक्ष होंगे. राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (Jp nadda) के निर्देश के बाद राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने मंगल प्रभात लोढ़ा की नियुक्ति के आदेश जारी (Order issued) कर दिए हैं. लोढ़ा को पिछले वर्ष जुलाई में मुंबई महानगर बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया था, लेकिन वह अस्थाई कार्यकाल था. नए आदेशों के बाद अब मुंबई महानगर बीजेपी की कमान अगले 3 वर्ष तक के लिए लोढ़ा के हाथ में आ गई है. मंगल प्रभात लोढ़ा राजनीति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) के करीबी माने जाते हैं. वहीं महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस और राजस्थान में ओमप्रकाश माथुर से भी उनकी काफी नजदीकियां हैं.

व्यापारिक रूप से अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पार्टनर भी हैं
18 दिसंबर, 1955 को जोधपुर में जन्मे मंगल प्रभात लोढ़ा पिछले वर्ष रिसर्च फर्म हुरुन और ग्रोहे की ओर से जारी इंडिया रियल एस्टेट रिच लिस्ट मे मंगल प्रभात लोढ़ा पहले पायदान पर रहे हैं. 2018 मे जारी इसी लिस्ट में वे दूसरे स्थान पर थे. व्यापारिक रूप से वे अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पार्टनर भी हैं. मुंबई में उनकी कंपनी लोढ़ा ग्रुप डोनाल्ड ट्रंप के साथ ट्रंप टॉवर्स का निर्माण कर रही है. लोढ़ा ग्रुप सन 2013 से लंदन में भी भवन निर्माण के क्षेत्र में अहम भूमिका निभा रहा है.

पिता गुमानमल लोढ़ा रहे हैं प्रख्यात वकील और न्यायविद

मंगल प्रभात लोढ़ा के पिता गुमानमल लोढ़ा अपने जमाने के प्रख्यात वकील, न्यायविद, स्वत्रंत्रता सेनानी और राजनेता थे. 1926 में नागौर के डीडवाणा में जन्मे गुमानमल लोढ़ा ने जोधपुर के जसवंत कॉलेज से बीकॉम और एलएलबी की डिग्री कर वकालत और राजनीति को अपना क्षेत्र चुना. गुमानमल लोढ़ा 1969 से 1971 तक जनसंघ के प्रदेश अध्यक्ष, 1972 से 1977 तक राजस्थान विधानसभा में विधायक और 1978 से 1988 तक राजस्थान हाई कोर्ट के जज रहे. 1988 में उनकी नियुक्ति गुवाहाटी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर हो गई. गुमानमल लोढ़ा 1989, 1991 और 1996 में तीन बार सांसद भी रहे.

 

 पढ़ाई के बाद वकालत पेशा चुना था
मंगल प्रभात लोढ़ा ने 70 के दशक में बीकॉम और एलएलबी करने के बाद वकालत को अपना पेशा चुना और जोधपुर हाई कोर्ट में प्रैक्टिस शुरू की. लेकिन 1978 में उनके पिता गुमानमल लोढ़ा जब हाई कोर्ट में जज बने तो उसी कोर्ट में वकालत करना मंगल प्रभात लोढ़ा को नैतिकता के नाते ठीक नहीं लगा और उन्होंने वकालत छोड़ दी. 1981 में मंगल प्रभात लोढ़ा मुंबई पहुंचे और वहां लोढ़ा ग्रुप के नाम से कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में हाथ आजमाया और आज देश के सबसे बड़े बिल्डर हैं.

जयपुर: 3 साल मुंबई महानगर बीजेपी की कमान संभालेंगे जोधपुर के मंगल प्रभात लोढ़ा, यहां पढ़ें पूरा सफर Jaipur: Mangal Prabhat Lodha of Jodhpur will take charge of Mumbai metropolis BJP for 3 years- Read full story here
News18 Rajasthan.


मालाबार हिल्स से लगातार छठी बार विधायक हैं
कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में सफल होने के बाद मंगल प्रभात लोढ़ा ने बीजेपी से जुड़कर राजनीति के क्षेत्र में काम करना शुरू किया और 1994, 1999, 2004, 2009, 2014 और 2019 में लगातार मुंबई की मालाबार हिल्स विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने. फिलहाल वे मालाबार हिल्स से लगातार छठी बार विधायक हैं. 2019 मे महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से ठीक पहले उन्हें मुंबई बीजेपी की कमान सौंपी गई. विधानसभा चुनावों में मुंबई की 33 में से 17 सीटें बीजेपी के खाते में करवाने के बाद गुरुवार को पार्टी ने मुंबई बीजेपी के अध्यक्ष पद पर उनकी पुनर्नियुक्ति की घोषणा कर दी.

 

 

विधानसभाध्यक्ष ने लगाई मंत्रियों को फटकार, कहा- चैम्बरों पर ताला लगवा दूंगा

 

Exclusive Video: सीकर में गैस सिलेंडर ब्लास्ट में 14 लोग झुलसे, नौ गंभीर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 6:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर