22 जनवरी को चुने जाएंगे जयपुर महापौर और नोहर व सुमेरपुर पालिकाध्यक्ष

जयपुर में महापौर और हनुमानगढ़ की नोहर व पाली की सुमेरपुर नगरपालिका के अध्यक्ष पद के लिए उपचुनाव 22 जनवरी को होंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने इसकी घोषणा की है.

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: January 13, 2019, 10:18 AM IST
22 जनवरी को चुने जाएंगे जयपुर महापौर और नोहर व सुमेरपुर पालिकाध्यक्ष
फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: January 13, 2019, 10:18 AM IST
जयपुर में महापौर और हनुमानगढ़ की नोहर व पाली की सुमेरपुर नगरपालिका के अध्यक्ष पद के लिए उपचुनाव 22 जनवरी को होंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने इसकी घोषणा की है. इन तीनों ही जगहों पर मेयर और अध्यक्षों के विधायक बनने के चलते ये सीटें खाली हुई हैं.

स्थानीय निकाय प्रमुखों के ये उपचुनाव अप्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली यानी पुराने तरीके से ही होंगे. इसमें पार्षदों की ओर से मेयर और पालिकाध्यक्ष का चुनाव होता है. चूंकि अभी नगरपालिका अधिनियम में विधिवत रूप से संशोधन किया जाना बाकी है, लिहाजा तीनों का चुनाव अप्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली से कराया जाएगा. जयपुर नगर निगम में अभी बीजेपी का बोर्ड है. जयपुर के पूर्व मेयर अशोक लाहोटी अब सांगानेर से विधायक बन गए हैं. जयपुर नगर निगम के 91 वार्डों में फिलहाल बीजेपी के 64, कांग्रेस के 14 कांग्रेस और दस अन्य पार्षद हैं. डिप्टी मेयर मनोज भारद्वाज के नए मेयर बनने की संभावना है. उनके नाम पर पार्टी पहले ही मुहर लगा चुकी है.

यह भी पढ़ें: ANALYSIS: क्‍या राष्‍ट्रीय राजनीति में BJP के लिए संकटमोचक बन सकती हैं वसुंधरा राजे

संशोधन को विधानसभा में पारित कराया जाना बाकी है

हाल ही में गहलोत सरकार ने कैबिनेट की अपनी पहली बैठक में मेयर, नगरपरिषद और नगरपालिका अध्यक्ष के चुनाव प्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली से कराए जाने का निर्णय लिया था. इसके लिए नगरपालिका अधिनियम में संशोधन का अनुमोदन किया था, लेकिन विधानसभा में इस संशोधन को पारित कराया जाना अभी बाकी है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर