लाइव टीवी

अब नए लुक में नजर आएगी राजस्थान पुलिस, वर्दी में हुआ बदलाव, आदेश जारी
Jaipur News in Hindi

Sourabha Grahasthi | News18 Rajasthan
Updated: February 27, 2020, 8:12 PM IST
अब नए लुक में नजर आएगी राजस्थान पुलिस, वर्दी में हुआ बदलाव, आदेश जारी
जयपुर और जोधपुर कमिश्नरेट के पुलिसकर्मियों के लिए नेम प्लेट के ऊपर पुलिस कमिश्नरेट का लोगो लगा होगा.

राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) अब कुछ बदली हुई नजर आएगी. राजस्थान पुलिस की वर्दी (Uniform) में पहली बार बदलाव (Change) किए गए हैं. पुलिस मुख्यालय ने इस बदलाव के मद्देनजर सर्क्युलर जारी (Circular issued) कर दिया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) अब कुछ बदली हुई नजर आएगी. राजस्थान पुलिस की वर्दी (Uniform) में पहली बार बदलाव (Change) किए गए हैं. इस बदलाव में पुलिसकर्मियों को वर्दी के कारण फील्ड में आने वाली मुश्किलों (Problems) को ध्यान में रखते हुए कुछ सहूलियतें (facilities) दी गई हैं. पुलिस मुख्यालय ने इस बदलाव के मद्देनजर सर्क्युलर जारी (Circular issued) कर दिया है. अब धीरे-धीरे इसमें बदलाव होता जाएगा.

बक्कल प्लास्टिक का और काले कलर का होगा
नई वर्दी में पुलिसकर्मियों को पेन, मोबाइल और डायरी रखने के लिए जेब की सुविधा प्रदान की गई है. जूतों को छोड़कर टोपी और बेल्ट में भी बदलाव किया गया है. महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी के लिए भी ये बदलाव लागू होंगे. वर्किंग यूनीफॉर्म के लिए बेल्ट वेब की चौड़ाई 3 सेंटीमीटर होगी. बक्कल प्लास्टिक का और काले कलर का होगा. इस पर राजस्थान पुलिस का लोगो सफेद कलर का होगा.

ट्रैफ़िक पुलिस मौसम के अनुसार बेस बॉल कैप का उपयोग करेगी



जबकि ट्रैफ़िक पुलिस के लिए फील्ड ड्यूटी के समय मौसम के अनुसार बेस बॉल कैप उपयोग में ली जाएगी. क्युआरटी द्वारा नीले कलर वाली वर्दी पहनी जाएगी. निर्भया स्क्वायड द्वारा पहनी जा रही नीली वर्दी के स्थान पर खाकी कलर की वर्दी होगी. इसमें खाकी बेरेट कैप पहना जाना प्रस्तावित है. पुलिसकर्मियों के लिए कमीज की बाईं बाजू के शोल्डर के 15 सेमी नीचे पैन रखने के लिए एक छोटी जेब होगी. इसके अलावा प्रतीक चिन्ह भी होगा. कमीज के सीने पर दो जेब होगी.

नेम प्लेट पर पुलिस कमिश्नरेट का लोगो लगा होगा
जयपुर और जोधपुर कमिश्नरेट के पुलिसकर्मियों के लिए नेम प्लेट के ऊपर पुलिस कमिश्नरेट का लोगो लगा होगा. सेरेमोनियल परेड के अलावा सभी ड्यूटियों मे बेल्ट वैब होगा. इसका कलर जिला पुलिस के लिए ब्राउन, ट्रैफ़िक पुलिस के लिए ब्लैक, आरएसी और एमबीसी बटालियंस के लिए खाकी कलर का होगा.

 

जयपुर: सरेराह BJP विधायक से मोबाइल छीनकर ले गए बदमाश, विधानसभा में गूंजा मामला

 

बाड़मेर: पुलिस हिरासत में फिर 1 युवक की मौत, SHO सस्पेंड, पूरा थाना लाइन हाजिर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 8:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर