लाइव टीवी

अजमेर उर्स के लिए उत्तर पश्चिमी रेलवे चलाएगा 6 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरा शेड्यूल
Jaipur News in Hindi

Asif Khan | News18 Rajasthan
Updated: February 17, 2020, 5:32 PM IST
अजमेर उर्स के लिए उत्तर पश्चिमी रेलवे चलाएगा 6 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरा शेड्यूल
उत्तर पश्चिमी रेलवे ने देश के उन हिस्सों का ज्यादा ख्याल रखा है, जहां से हर साल भारी तादाद में जायरीन अजमेर पहुंचते हैं.

ख्वाजा की नगरी अजमेर (Ajmer) में 808वें उर्स की गहमागहमी शुरू हो चुकी है. हर साल ख्वाजा के उर्स (Urs) पर लाखों जायरीन (Zirin) देश और विदेश से अपनी मुरादें मांगने अजमेर पहुंचते हैं. इन जायरिनों के लिए NWR आधा दर्जन स्पेशल रेल सेवाएं शुरू करने जा रहा है.

  • Share this:
जयपुर. ख्वाजा की नगरी अजमेर (Ajmer) में 808वें उर्स की गहमागहमी शुरू हो चुकी है. हर साल ख्वाजा के उर्स (Urs) पर लाखों जायरीन (Zirin) देश और विदेश से अपनी मुरादें मांगने अजमेर पहुंचते हैं. उर्स के मद्देनजर उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) ने भी यात्रियों की बढ़ती भीड़ को मद्देनज़र रखते हुए पहले ही कमर कस ली है. देशभर के अलग अलग हिस्सों से अजमेर के लिए 6 स्पेशल रेल सेवाओं (Special Rail Services) के संचालन को हरी झंडी दे दी है.

स्पेशल रेल सेवाओं की संख्या को बाद में बढ़ाया जाएगा
उत्तर पश्चिमी रेलवे ने देश के उन हिस्सों का ज्यादा ख्याल रखा है, जहां से हर साल भारी तादाद में जायरीन अजमेर पहुंचते हैं. शुरुआती कदम में NWR ने 6 उर्स स्पेशल रेलसेवाओं का संचालन शुरू किया और आगे धीरे धीरे इन स्पेशल रेल सेवाओं की संख्या को बढ़ाया जाएगा. उत्तर पश्चिमी रेलवे के सीपीआरओ अभय शर्मा के मुताबिक, दक्षिणी राज्य के बाद बिहार से भी हर साल जायरीनों का जत्था अजमेर पहुंचता है. लिहाजा वहां से भी स्पेशल ट्रेन सेवा शुरू की जा रही है. फिलहाल 6 रेलसेवाओं का शेड्यूल आ चुका है और आने वाले समय में यात्रीभार को देखते हुए कुछ और स्पेशल रेलसेवाओं का संचालन भी किया जा सकता है.

ये 6 स्पेशल ट्रेन सेवाएं होंगी संचालित



07125 हैदराबाद-अजमेर 27 फरवरी से शुरू
07129 काचीगुड़ा-अजमेर 27 फरवरी से शुरू
07227 नेल्लौर-अजमेर 27 फरवरी से शुरू

 

07641 नांदेड़-मदार 28 फरवरी से शुरू
05103 छपरा-अजमेर 26 फरवरी से शुरू
08421 पुरी-अजमेर 26 फरवरी से

19 या 20 फरवरी से उर्स शुरू होने की संभावना
गरीब नवाज का 808वां उर्स सभंवतया 19 या 20 फरवरी से शुरू होगा. यह उर्स 4 या 5 मार्च तक चलेगा. उर्स की औपचारिक शुरुआत दरगाह के बुलंद दरवाजे पर झंडा चढ़ाए जाने की रस्म के साथ होती है. इस रस्म को भीलवाडा का गौरी परिवार अदा करता है. उर्स के दौरान पांच दिनों तक जन्नती दरवाजा खुला हुआ रहता है. इसके साथ ही मजार शरीफ पर खिदमत का समय भी बदल जाता है.

 

अलवर में फिर मॉब लिचिंग! गोतस्करी के शक में दो लोगों की पिटाई

 

ACB की कार्रवाई से हिल उठा परिवहन विभाग, जद में आए ये अधिकारी रहे हैं चर्चित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 4:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर