लाइव टीवी

जयपुर: CAA के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी, कांग्रेस ने जारी किया व्हिप

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: January 23, 2020, 11:37 AM IST
जयपुर: CAA के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी, कांग्रेस ने जारी किया व्हिप
सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी की ओर से जारी व्हिप में कहा गया है कि इसका उल्लंघन करने वाले विधायकों पर अनुशसनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

कांग्रेस (Congress) ने पार्टी के सभी विधायकों (Legislators) के लिए व्हिप जारी (Whip Issues) किया है. कांग्रेस ने व्हिप जारी करते हुए आगामी विधानसभा-सत्र (Assembly session) में 24 और 25 जनवरी को पार्टी के सभी विधायकों को विधानसभा की कार्यवाही में पूरे समय उपस्थित रहने के निर्देश (Instructions) जारी किए हैं.

  • Share this:
जयपुर. कांग्रेस (Congress) ने पार्टी के सभी विधायकों (Legislators) के लिए व्हिप जारी (Whip Issues) किया है. कांग्रेस ने व्हिप जारी करते हुए आगामी विधानसभा-सत्र (Assembly session) में 24 और 25 जनवरी को पार्टी के सभी विधायकों को विधानसभा की कार्यवाही में पूरे समय उपस्थित रहने के निर्देश (Instructions) जारी किए हैं. व्हिप सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी (Mahesh Joshi) ने जारी किया है.

25 जनवरी को सीएए के खिलाफ प्रस्ताव की तैयारी
24 जनवरी से शुरू हो रहे विधानसभा के बजट-सत्र के पहले दिन की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी. पहले फेज में 24 और 25 जनवरी को सदन चलेगा. पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण के बाद विधानसभा-लोकसभा चुनावों में अनुसूचित जाति और जनजाति आरक्षण को 10 साल बढ़ाने के संकल्प को पारित किया जाएगा. केंद्रीय कानून को विधानसभा में मंजूर करने का संकल्प पारित होगा. उसके बाद 25 जनवरी को सीएए के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी है.

उल्लंघन करने वाले विधायकों पर होगी अनुशसनात्मक कार्रवाई

इसलिए दोनों दिन कांग्रेस विधायकों को पूरे समय सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया गया है. व्हिप का उल्लंघन करने वाले विधायकों पर अनुशसनात्मक कार्रवाई की जाएगी. विधानसभा के इस सत्र में सरकार द्वारा कई अहम बिल लाए जाने की भी संभावना है. इनमें जवाबदेही विधेयक और राइट-टू-हेल्थ विधेयक शामिल बताए जा रहे हैं.

विधानसभा-सत्र को लेकर तैयारियां जोरों पर है
विधानसभा के बजट-सत्र को लेकर सरकार में जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं. राज्यपाल के अभिभाषण के लिए कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता वाली कैबिनेट सब कमेटी इसे पूरा करने में जुटी हुई है. इस अभिभाषण में सरकार के एक साल की प्रमुख उपलब्धियों को समाहित किया जा रहा है. इस सत्र में फरवरी में राज्य का बजट आने के बाद मार्च के दूसरे सप्ताह तक वह पारित हो जाएगा. वही विपक्षी पार्टी बीजेपी राज्य सरकार को विधानसभा में घेरने की तैयारी में जुटी है. इसकी रणनीति बनाने के लिए बीजेपी गुरुवार को पार्टी मुख्यालय में बैठक करेगी. 

विधानसभा: बजट-सत्र 24 जनवरी से, फरवरी के दूसरे सप्ताह में आएगा राज्य बजट !

जयपुर: सदन में सरकार को घेरने की तैयारी, 23 जनवरी को रणनीति बनाएगी BJP

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 11:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर