Home /News /rajasthan /

Jaipur: आंधी-तूफान ने की 1325 गांवों की बत्ती गुल, कई स्थानों पर अभी तक बहाल नहीं हुई आपूर्ति

Jaipur: आंधी-तूफान ने की 1325 गांवों की बत्ती गुल, कई स्थानों पर अभी तक बहाल नहीं हुई आपूर्ति

पांच हजार किसानों को  नया ट्यूबवेल कनेक्शन जारी

पांच हजार किसानों को नया ट्यूबवेल कनेक्शन जारी

प्रदेश में हाल ही में आए आंधी-तूफान ने जयपुर डिस्कॉम (Jaipur Discom) को बड़ा झटका दिया है. आंधी-तूफान (Storm) के कारण जयपुर डिस्कॉम के क्षेत्र में 1325 गांवों में विद्युत आपूर्ति प्रभावित होने के साथ ही डिस्कॉम को करोड़ों रुपए की चपत लगी है.

अधिक पढ़ें ...
जयपुर. प्रदेश में हाल ही में आए आंधी-तूफान ने जयपुर डिस्कॉम (Jaipur Discom) को बड़ा झटका दिया है. आंधी-तूफान (Storm) के कारण जयपुर डिस्कॉम के क्षेत्र में 1325 गांवों में विद्युत आपूर्ति प्रभावित होने के साथ ही डिस्कॉम को करोड़ों रुपए की चपत लगी है. डिस्कॉम प्रभावित इलाकों में अपने विद्युत तंत्र को दुरुस्त करने में जुटा है ताकि बिजली आपूर्ति सुचारू हो सके. टोंक और सवाई माधोपुर के कुछ इलाकों को छोड़कर शेष इलाकों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है. लेकिन कई गांवों में अभी तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई है.

33 केवी के 41 और 11 केवी के 763 फीडर क्षतिग्रस्त हो गए
जयपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक ए.के.गुप्ता ने बताया कि 3 और 4 मई को आई आंधी व तूफान से 33 केवी के 41 और 11 केवी के 763 फीडर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. इनसे जुड़े लगभग 7 हजार पोल और 1400 वितरण ट्रांसफार्मर गिरकर क्षतिग्रस्त हो जाने से जयपुर डिस्कॉम को करीब 6 करोड़ 58 लाख रुपए का आर्थिक नुकसान हुआ है. उन्होंने बताया कि 3 मई से ही विद्युत कर्मचारी और इंजीनियर सुधार कार्य में जुटे हैं. लेकिन लॉकडाउन के चलते संसाधनों की कमी के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

अधिकांश क्षेत्र की लाइनें चालू की जा चुकी हैं
बकौल गुप्ता जयपुर डिस्कॉम में सबसे ज्यादा नुकसान अलवर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक और जयपुर जिले में हुआ है. मंगलवार शाम तक जयपुर, भरतपुर, करौली और धौलपुर के अधिकांश क्षेत्र की लाइनें चालू की जा चुकी हैं. टोंक और सवाई माधोपुर के शिवाड़ तथा खंडार क्षेत्र में ज्यादा नुकसान होने के कारण वहां सुधार कार्य अभी भी चल रहा है. इन क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति सामान्य होने में एक-दो दिन का समय लग सकता है.

मंगलवार रात को भी जयपुर में बिगड़ा था मौसम
उल्लेखनीय है कि गत 2-3 दिनों में प्रदेश के विभिन्न इलाकों में अलग-अलग फेज में आए अंधड़ और बारिश ने खासा नुकसान किया है. जयपुर में मंगलवार रात को भी मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ गया था. तेज हवाओं का दौर शुरू हुआ, लेकिन वह कुछ देर ही चला. बाद में हल्की बारिश हुई, जिससे मौसम में ठंडक घुल गई.

राजस्थान में कोरोना का कहर, एक ही दिन में 12 लोगों की मौत, 97 नए पॉजिटिव केस

अन्य राज्यों में फंसे राजस्थान के प्रवासियों को CM गहलोत ने दिया यह संदेश

Tags: Bad weather, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर