राजस्थान विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस के चुनाव अभियान का कल से आगाज, करेगी तीन बड़ी सभाएं

राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. इनमें से दो सीटें कांग्रेस से पास हैं जबकि एक बीजेपी के पाले में है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. इनमें से दो सीटें कांग्रेस से पास हैं जबकि एक बीजेपी के पाले में है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए मंगलवार को कांग्रेस के प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल (Nomination File) करेंगे. इसके बाद इन क्षेत्रों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश के प्रभारी अजय माकन समेत पार्टी के बड़े नेता तीन बड़ी चुनावी सभाओ को संबोधित करेंगे

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2021, 4:11 PM IST
  • Share this:
जयपुर. विधानसभा उपचुनाव (Rajasthan Assembly Byelection) के रण में कांग्रेस मंगलवार को अपने चुनावी अभियान का औपचारिक आगाज करेगी. कांग्रेस के तीनों प्रत्याशी मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल (Nomination File) करेंगे. इसके बाद तीनों विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी की तरफ से बड़ी चुनावी सभा (Election Rally) की जाएगी. इन चुनावी सभाओं को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी अजय माकन, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट समेत कई अन्य नेता संबोधित करेंगे. मंगलवार सुबह 11 बजे सुजानगढ़ में सबसे पहली चुनावी सभा होगी. इसके बाद दोपहर एक बजे सहाड़ा और अपराह्न तीन बजे राजसमंद में चुनावी सभा का आयोजन होगा. इन चुनावी सभाओं के जरिए कांग्रेस अपने पक्ष में चुनावी माहौल बनाने का प्रयास करेगी.

उपचुनाव में तीनों सीटों पर किसका किससे है मुकाबला?

- सुजानगढ़ सीट पर कांग्रेस ने मनोज मेघवाल को अपना प्रत्याशी घोषित किया है

- मनोज मेघवाल दिवंगत भंवरलाल मेघवाल के बेटे हैं
- मनोज मेघवाल का मुकाबला बीजेपी के खेमाराम मेघवाल से होगा

- इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस बारी-बारी से अपना कब्जा जमाती रही है

- सहाड़ा सीट पर कांग्रेस ने गायत्री त्रिवेदी को अपना प्रत्याशी बनाया है



- गायत्री त्रिवेदी दिवंगत विधायक कैलाश त्रिवेदी की पत्नी हैं

- गायत्री त्रिवेदी का मुकाबला बीजेपी के रतनलाल जाट से होगा

- इस सीट पर कांग्रेस का दबदबा रहा है, लेकिन बीजेपी भी समय-समय पर जीतती रही है

- राजसमंद सीट से कांग्रेस ने तनसुख बोहरा को अपना प्रत्याशी घोषित किया है

- तनसुख बोहरा समाजसेवी और बड़े व्यवसायी हैं

- तनसुख बोहरा का मुकाबला बीजेपी की दीप्ति माहेश्वरी से है

- दीप्ति माहेश्वरी दिवंगत विधायक किरण माहेश्वरी की बेटी हैं

- यह सीट बीजेपी के दबदबे वाली रही है

स्टार प्रचारकों की सूची एक-दो दिन में आएगी

मंगलवार को मुख्यमंत्री समेत कांग्रेस के बड़े नेता चुनाव अभियान का आगाज करेंगे जिसके बाद पार्टी पूरे जोर-शोर से इन क्षेत्रों में जुट जाएगी. इसके बाद अगले एक-दो दिन में पार्टी स्टार प्रचारकों की सूची जारी करेगी. इस सूची में शामिल नेता उपचुनाव वाले क्षेत्रों का दौरा और चुनावी सभाएं कर पार्टी के पक्ष में माहौल तैयार करेंगे.

इस बार आरएलपी भी मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने का प्रयास कर रही है. आरएलपी ने तीनों विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित किए हैं जो मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. जिन तीन सीटों के लिए उपचुनाव होना है अभी उनमें से दो कांग्रेस के पास थी. कांग्रेस की कोशिश इन तीनों ही सीटों पर अपने कब्जा जमाने की होगी. यही वजह है कि वो चुनाव जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज