अपना शहर चुनें

States

राजस्थान जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव: पहले चरण में 61.80 प्रतिशत हुआ मतदान

राजस्थान के 21 जिलों में पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव चार चरणों में करवाए जा रहे हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)
राजस्थान के 21 जिलों में पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव चार चरणों में करवाए जा रहे हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सोमवार को हुए प्रथम चरण के चुनाव में कुल 61.80 प्रतिशत मतदाताओं (Voters) ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सबसे ज्यादा मतदान जैसलमेर (Jaisalmer) जिले की मोहनगढ़ पंचायत समिति में हुआ, जहां 78.53 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2020, 10:53 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के 21 जिलों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों (Rajasthan Panchayat Election) के लिए प्रथम चरण का चुनाव (First Phase Of Voting) सोमवार को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया. प्रथम चरण में कुल 61.80 प्रतिशत मतदाताओं (Voters) ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सबसे ज्यादा मतदान जैसलमेर (Jaisalmer) जिले की मोहनगढ़ पंचायत समिति में हुआ, जहां 78.53 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि गांवों की सरकार को चुनने के लिए मतदाताओं ने पूरे जोश और उत्साह के साथ मतदान किया. प्रथम चरण में 10,131 मतदान केंद्रों पर 72 लाख 38 हजार 66 मतदाताओं में से 44 लाख 73 हजार 457 मतदाताओं ने वोट डाला.

चारों चरण के मतदान के बाद 8 दिसंबर को होगी काउंटिंग

मेहरा ने बताया कि कोरोना काल में सभी जगह सोशल डिस्टेंसिंग और जारी गाइडलाइन के तहत सोमवार की सुबह मतदान प्रारंभ हुआ. सुबह 10 बजे तक 10.82 प्रतिशत मतदान हुआ. दोपहर 12 बजे 25.79 मतदान दर्ज किया गया. शाम पांच बजे तक 59.65 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे. मतदान समाप्त होने तक कुल 61.80 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के द्वितीय चरण के लिए 27 नवंबर, तृतीय चरण के लिए एक दिसंबर और चतुर्थ चरण के लिए पांच दिसंबर को मतदान होगा. चारों चरणों के मतदान संपन्न होने के बाद आठ दिसंबर को वोटों की गिनती होगी.



आयोग की सख्ती से कोरोना प्रोटोकॉल का हुआ पालन
निर्वाचन आयोग ने कोरोना काल में तमाम प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मतदान के लिए मतदाताओं का आभार जताया है. उसने कहा कि मतदाताओं के सहयोग और संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों और निर्वाचन कार्य से जुड़े समस्त कार्मिकों के समर्पण की भावना से प्रथम चरण के चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न हो सके हैं. आयोग ने चुनाव के दौरान सकारात्मक सहयोग के लिए मीडिया का भी आभार जताया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज