होम /न्यूज /राजस्थान /जयपुर: राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना जारी, नामांकन आज से, मतदान 26 मार्च को

जयपुर: राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना जारी, नामांकन आज से, मतदान 26 मार्च को

बिहार में इसी साल होने हैं विधानसभा के चुनाव. (फाइल फोटो)

बिहार में इसी साल होने हैं विधानसभा के चुनाव. (फाइल फोटो)

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने राजस्थान (Rajasthan) की 3 सीटों के लिए होने वाले राज्यसभा चुनाव (R ...अधिक पढ़ें

जयपुर. भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने राजस्थान (Rajasthan) की 3 सीटों के लिए होने वाले राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha elections) की अधिसूचना शुक्रवार को जारी कर दी है. अधिसूचना (Notification) जारी होने के साथ ही आज से ही नामांकन-पत्र (Nomination) दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. राज्यसभा सांसद के लिए मतदान (Voting) 26 मार्च को होगा. अधिसूचना जारी होने के बाद कांग्रेस और बीजेपी (Congress and BJP) में हलचल तेज हो गई है.

18 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे
अधिसूचना के अनुसार राज्यसभा चुनाव के लिए 13 मार्च तक नामांकन-पत्र दाखिल किए जा सकेंगे. 16 मार्च को नामांकन-पत्रों की जांच होगी और 18 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 26 मार्च को सुबह 9:00 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा चुनाव की तैयारियां पूरी कर रखी है. विधानसभा में विधायकों के संख्या बल के हिसाब से यदि कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो 2 सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर बीजेपी की जीत तय मानी जा रही है.

बीजेपी-कांग्रेस अब जल्द ही कर सकती है उम्मीदवारों की घोषणा
यदि कांग्रेस ने तीसरा उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं उतारा तो चुनाव की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. हालांकि दोनों ही राष्ट्रीय दलों कांग्रेस और बीजेपी ने अभी तक प्रत्याशियों के नामों की आधिकारिक घोषणा नहीं की है. माना जा रहा है कि दोनों ही दल चुनाव कार्यक्रम जारी होने के बाद अब जल्द ही अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकते हैं. दोनों ही दलों में इसके लिए उच्च स्तर पर मंथन चल रहा है. राज्यसभा सांसद के लिए दोनों पार्टियों के कई दिग्गज लाइन में हैं.

चर्चा में है प्रियंका गांधी का नाम
उल्लेखनीय है कि राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का नाम एक फिर चर्चा में हैं. प्रियंका गांधी को राजस्थान समेत कांग्रेस शासित दोनों अन्य राज्यों मध्यप्रदेश और छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री भी अपने-अपने राज्य से राज्यसभा में भेजना चाहते हैं.



विधानसभा: BJP विधायकों का सदन में हंगामा, नाराज स्पीकर ने उठाया ये बड़ा कदम



राज्य सरकार ने CEC के समक्ष स्वीकारा, राजस्थान में 'नासूर' बना अवैध बजरी खनन

Tags: BJP, Congeress, Jaipur news, Rajasthan elections, Rajasthan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें