बड़ी खुशखबरी! जल्‍द शुरू होगी जयपुर के चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक मेट्रो सेवा, मिला सेफ्टी सर्टिफिकेट
Jaipur News in Hindi

बड़ी खुशखबरी! जल्‍द शुरू होगी जयपुर के चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक मेट्रो सेवा, मिला सेफ्टी सर्टिफिकेट
कोरोना के कारण फ़िलहाल केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के चलते पूरे देश में ही मेट्रो सेवाएं बन्द हैं. (फाइल फोटो)

मेट्रो फेज वन- बी को बनाने में करीब 7 साल का समय लगा है. इसकी नींव तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) द्वारा 21 सितम्बर 2013 को रखी गई थी.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) में चांदपोल (Chandpol) से बड़ी चौपड़ तक तैयार किये गए मेट्रो फेज वन-बी प्रोजेक्ट (Phase- One B Project) का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद एक महत्‍वपूर्ण प्रगति हुई है. अब इस रूट के लिए सेफ्टी कमिश्नर (Safety commissioner) से सर्टिफिकेट भी जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को मिल चुका है. माना जा रहा है कि कोरोना के कारण केंद्र सरकार की ओर से देशभर में बंद मेट्रो का संचालन जब फिर से शुरू होगा तो तुरन्त ही इस रूट पर भी मेट्रो सेवा की शुरुआत कर दी जाएगी.

दरअसल, मेट्रो फेज वन- ए यानी मानसरोवर से चांदपोल तक तो मेट्रो का संचालन वर्ष 2014 से हो ही रहा है. लेकिन, फेज वन- बी (चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक) किया गया है, उसकी सौगात भी आने वाले समय में जल्द ही जयपुरवासियों को मिलने वाली है, क्योंकि इसका निर्माण कार्य पूरा होने के बाद सेफ्टी सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने रेल सेफ्टी कमिश्नर के यहां आवेदन किया था. सेफ्टी कमिश्नर ने मौका मुआयना कर के कुछ खामियां भी बताई थीं, जिसे जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने दूर कर दिया. इसके बाद अब सेफ्टी कमिश्नर की ओर से मेट्रो फेज वन- बी के लिए सेफ्टी सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया है.

जल्द मिल सकती जनता को सौगात
कोरोना के कारण फ़िलहाल केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के चलते पूरे देश में ही मेट्रो सेवाएं बन्द हैं. ऐसे में जब केंद्र की ओर से नई गाइडलाइन जारी होगी तो उसके कुछ दिन बाद मेट्रो फेज वन- बी की सौगात भी जयपुरवासियों को मिल जाएगी और यात्री मानसरोवर से चांदपोल की बजाय मानसरोवर से बड़ी चौपड़ तक का सफर तय कर पाएंगे.
ख़ास है यह प्रोजेक्ट


मेट्रो फेज वन- बी प्रोजेक्ट बेहद ख़ास है और इसे पूरा होने में करीब 7 साल का वक़्त लगा है. मेट्रो फेज- वन बी चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक करीब 2 किलोमीटर लम्बा है और यह ट्रैक अंडर ग्राउंड है. मेट्रो फेज- वन बी प्रोजेक्ट की नींव करीब सात साल पहले तत्कालीन डॉ. प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा 21 सितम्बर 2013 को रखी गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज