लाइव टीवी

जयपुर: SHO ने ली स्कूली बच्चों की क्लास, कहा- पुलिस से मदद मांगने में डरें नहीं, यह आपका अधिकार है

Rakesh Gusai | News18 Rajasthan
Updated: January 17, 2020, 5:11 PM IST
जयपुर: SHO ने ली स्कूली बच्चों की क्लास, कहा- पुलिस से मदद मांगने में डरें नहीं, यह आपका अधिकार है
SHO जितेन्द्र सिंह ने अपनी क्लास में बच्चियों को बेड टच और गुड टच के बारे में बताया. वहीं महिलाओं और बच्चियों के साथ होने वाले अपराधों से बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी.

बच्चे पुलिस (Police) से मदद मांगने में डरें नहीं. यह आपका अधिकार (Rights) है. पुलिस आपकी सेवा (Service) के लिए 24 घंटे खड़ी है. बच्चे पुलिस को नजदीक से देखें. पुलिस भी आम सरकारी कर्मचारी की तरह आपकी समस्याओं के समाधान और सुरक्षा (Solutions and security) करने के लिए है.

  • Share this:
जयपुर. बच्चे पुलिस (Police) से मदद मांगने में डरें नहीं. यह आपका अधिकार (Rights) है. पुलिस आपकी सेवा (Service) के लिए 24 घंटे खड़ी है. बच्चे पुलिस को नजदीक से देखें. पुलिस भी आम सरकारी कर्मचारी की तरह आपकी समस्याओं के समाधान और सुरक्षा (Solutions and security) करने के लिए है. समाज (Society) में पुलिस की छवि (Image) को बदलने की जरुरत है. यह तभी संभव है जब बच्चे खुद पुलिस थाने आकर उसकी टफ कार्यप्रणाली (Tuff function) को समझें. तभी बच्चों के मन से पुलिस के प्रति बैठा हुआ डर समाप्त होगा.

पुलिस आपकी मित्र है
इसी पहले के साथ जयपुर कमिश्नरेट के माणक चौक थाने में गुरुवार को गंगापोल गर्ल्स स्कूल की बच्चियों को थाने बुलाकर उन्हें पुलिस की कार्यप्रणाली से रू-ब-रू कराया गया. थानाप्रभारी जितेन्द्र सिंह ने बच्चों के मन में पुलिस के प्रति बैठे खौफ को निकालने के लिए उनके साथ संवाद किया. थानाप्रभारी ने बच्चों को उनके अधिकारों की जानकारी दी और उन्हें उनकी नोटबुक में नोट करवाया. उन्होंने बताया कि बच्चों को बताया कि वे पुलिस से वह डरें नहीं. पुलिस आपकी मित्र है. आपकी सेवा के लिए 24 घंटे आपके साथ खड़ी है. कभी भी पुलिस से मदद मांगने में ना तो संकोच करें और ना ही डरें. पुलिस से मदद मांगना आपका अधिकार है.

बेड टच और गुड टच को समझें

थानाप्रभारी की इस क्लास के बाद बच्चों में ही नहीं बल्कि उनके साथ आई अध्यापिकाओं का भी पुलिस को लेकर विचार बदला. थानाप्रभारी ने अपनी क्लास में बच्चियों को बेड टच और गुड टच के बारे में बताया. वहीं महिलाओं और बच्चियों के साथ होने वाले अपराधों से बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी. इस दौरान बच्चों को थाने की कार्यप्रणाली से भी रू-ब-रू कराया गया.

जयपुर: SHO ने ली स्कूली बच्चों की क्लास, कहा- पुलिस से मदद मांगने में डरें नहीं, यह आपका अधिकार Jaipur: SHO took school children's class- Said- Don't be afraid to ask for help from the police, this is your right
थानाप्रभारी ने बच्चों को उनके अधिकारों की जानकारी दी.


बच्चों के मन से पुलिस का डर निकलना जरुरी 

बकौल थानाप्रभारी जितेन्द्र सिंह समाज में पुलिस का चित्रण कुछ अच्छा नहीं है. बच्चों को भी पुलिस के बारे में यही बताया जाता है कि वह खराब होती है. लेकिन अगर इस तरह की कक्षा हर थाने में लगे और पुलिस बच्चों को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी देगी तो इससे बच्चों के मन से पुलिस का डर निकलने के साथ ही समाज में पुलिस की छवि में भी सुधार आएगा.

 

जोधपुर: नशे के सौदागारों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, एक करोड़ की स्मैक बरामद

सांसद हनुमान बेनीवाल पर हमले की पायलट ने की निंदा, कहा- यह चिंता का विषय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 5:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर