राजस्थान में शुरू हुआ भीषण गर्मी का दौर, दिन के साथ रात के तापमान में भी बढ़ोतरी

राजस्थान के तकरीबन सभी इलाकों में रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है. रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो चुका है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राजस्थान के तकरीबन सभी इलाकों में रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है. रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो चुका है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मौसम विभाग (IMD) ने पश्चिमी राजस्थान (Rajasthan) में लू चलने की चेतावनी जारी की है. उसके अनुसार प्रदेश के कई हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा बना हुआ है. विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में प्रदेश में तापमान में बढ़ोतरी का दौर जारी रहेगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2021, 12:03 AM IST
  • Share this:
जयपुर. मरुधर प्रदेश राजस्थान (Rajasthan) में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. राज्य के अधिकांश इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है. बीतते हर दिन के साथ यहां तापमान में बढ़ोतरी (Rise In Temperature) दर्ज की जा रही है. रविवार को बाड़मेर (Barmer) सबसे गर्म इलाका रहा, यहां पारा 42.8 डिग्री को छू गया. वहीं, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, फलौदी, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, चूरू में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. इसी तरह रात के तापमान में भी इजाफा हुआ है. तकरीबन सभी इलाकों में रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो चुका है.

मौसम विभाग (IMD) ने पश्चिमी राजस्थान में लू चलने की चेतावनी जारी की है. उसके अनुसार प्रदेश के कई हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा बना हुआ है.

विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में प्रदेश में तापमान में बढ़ोतरी का दौर जारी रहेगा. आगामी 48 घंटों के दौरान दक्षिण पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर, जालौर और बाड़मेर जिलों में कहीं-कहीं हीटवेव या लू चलने की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि अब गर्मी का दौर शुरू हो चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज