होम /न्यूज /राजस्थान /नाइट टूरिज्म, वाइल्ड लाइफ ट्रेल और डेजर्ट एस्ट्रो समेत राजस्‍थान में पर्यटकों के ल‍िए होगा बहुत कुछ खास

नाइट टूरिज्म, वाइल्ड लाइफ ट्रेल और डेजर्ट एस्ट्रो समेत राजस्‍थान में पर्यटकों के ल‍िए होगा बहुत कुछ खास

Jaipur News: सैलानियों के लिए सुविधाओं में किया इजाफा, रि-थिंकिंग ट्यूरिज्म थीम से मिलेगा बूस्ट

Jaipur News: सैलानियों के लिए सुविधाओं में किया इजाफा, रि-थिंकिंग ट्यूरिज्म थीम से मिलेगा बूस्ट

Jaipur News: प्रदेश में नए पर्यटन सत्र का आगाज हो चुका है. त्योहारी सीजन और आगामी दिनों में प्रदेश में काफी सैलानी दस्त ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

देशी-विदेशी पर्यटकों की होटल-रिसॉर्ट में अग्रिम बुकिंग उत्साहित करने वाली
नए पर्यटन सत्र का आगाज, मरुधरा आने वाले पर्यटकों को मिलेंगे नए अनुभव
कोरोना से दो साल तक लगे झटके के बाद इस बार पर्यटकों का रिकॉर्ड टूटना तय

मह‍िमा जैन

जयपुर. कोरोना काल में दो साल तक लगे झटके के बाद इस बार पर्यटक सीजन (Tourist Season) में पिछले रिकॉर्ड टूटना लगभग तय है. इसे देखते हुए सरकार (State Government) ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं. हाल ही में शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स (Palace on wheels) को फिर से चलाने की तारीख तय हुई है.  इस बार यहां आने वाले पर्यटकों को नई टूरिज्म साइट, नाइट टूरिज्म (Night tourism), वाइल्ड लाइफ ट्रेल (Wild life Trail), डेजर्ट एस्ट्रो समेत कई खास सौगातें मिलेंगी.

जानकारों के मुताबिक ऑफ सीजन में ही राजस्थान में 18 से 20 लाख पर्यटको की आवाजाही रही है. इसके अलावा अब होटलों की लगातार बुकिंग भी उत्साहित करने वाली है. फिल्म टूरिज्म को आसान बनाना भी अहम साबित होगा.

प्रदेशभर में होटलों की अग्रिम बुकिंग से उत्साह
पर्यटन अधिकारियों के अनुसार होटलों की अग्रिम बुकिंग के आंकड़े उत्साहित करने वाले हैं. जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, माउंटआबू, उदयपुर, रणथंभौर सहित अन्य जगहों पर होटल, रिसोर्टस की काफी बुकिंग हो चुकी है. पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़ ने बताया कि इंटेंजिबल कल्चरल हैरिटेज जैसे प्रोजेक्ट संस्कृति को संजोने में अहम साबित होंगे. इसके साथ ही कोराना के बाद यह सीजन सैलानियों के लिए नया अनुभव वाला रहेगा.

इस बार यह भी बनेंगे आकर्षण के केंद्र
पर्यटन विशेषज्ञों के मुताबिक अगले माह सांभर फेस्ट के जरिए सांभर में नाइट टूरिज्म के प्रमोशन से इस क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी. चंबल में इको और वाइल्ड लाइफ ट्रेल, डेज़र्ट एस्ट्रो, फार्म और ऑर्चिड पर्यटन का नया आकर्षण केंद्र बनेंगे. इसके साथ ही नवंबर—दिसंबर में यह नया अनुभव पर्यटन सत्र में राजस्थान पर्यटन को नई ऊंचाइयां देगा.

रि-थिंकिंग ट्यूरिज्म थीम से मिलेगा बूस्ट
पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव गायत्री के मुताबिक 360 डिग्री एंगल पर सोशल मीडिया पर प्रचार—प्रसार किया जा रहा है. 84 प्रतिशत तक घरेलू सैलानियों की आवाजाही प्रदेश में बढ़ी है. रि-थिंकिंग ट्यूरिज्म थीम पर यह पर्यटन सत्र निर्भर है. पोस्ट कोरोना के बाद से लोगों की सोच को बदल दिया है. पर्यटक ऐसे पर्यटन स्थल जाना चाहते हैं, जहां अपने परिवार के साथ दो से तीन दिन रूककर पर्यटन का लुत्फ उठा सकें. साथ ही वहां अच्छी इंटरनेट सेवा हो, ताकि अपने कामकाज को भी ऑनलाइन कर सकें.

सैलानियों के लिए सुविधाओं में किया इजाफा
विभागीय अधिकारियों के मुताबिक पर्यटन स्थलों पर आधारभूत सुविधाओं का विकास और वर्चुअल टूर से भी पर्यटकों में राजस्थान को लेकर भरोसा दिखा है. वैक्सीनेशन में मॉडल राज्य के तौर पर उभरना क्लिक कर गया है. राज्य सरकार ने लगातार घरेलू पर्यटकों पर फोकस किया और नतीजे शानदार रहे. कोरोना के बाद तो मानो पूरा प्रदेश इस बात में जुट गया था कि हमे पर्यटन में सिरमौर बनना है. यही वजह है कि राजस्थान में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि पूरे देश में सबसे ज्यादा रही और कोरोना जैसी आपदा को अवसर में बदल दिया.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news in hindi, Rajasthan Tourism Department, Tourism business, Tourist Destinations, Tourist places in rajasthan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें