होम /न्यूज /राजस्थान /इस्तीफों की राजनीति पर बोले जयराम रमेश, कहा- कई बार लोग सोचते हैं कि मंजूर नहीं होगा लेकिन...

इस्तीफों की राजनीति पर बोले जयराम रमेश, कहा- कई बार लोग सोचते हैं कि मंजूर नहीं होगा लेकिन...

जयराम रमेश बोले हरिदेव जोशी और शिवचरण माथुर के भी गुट थे.

जयराम रमेश बोले हरिदेव जोशी और शिवचरण माथुर के भी गुट थे.

Jairam Ramesh's statement on Rajasthan politics: कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कांग्रेस में चल रही इस्तीफों की ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कांग्रेस नेता जयराम रमेश का बड़ा बयान
जयराम के बयान के निकाले जा रहे हैं कई मायने
जयराम बोले कांग्रेस में गुटबाजी कोई नई बात नहीं है

जयपुर. राजस्थान कांग्रेस में इस्तीफों को लेकर राजनीति (Politics of Resignations) गरमा रही है. एक तरफ जहां ढाई माह पहले सियासी तूफान के दौरान अशोक गहलोत गुट के 91 विधायकों के ओर से विधानसभाध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी को सामूहिक रूप से दिए गए इस्तीफों का मामला हाईकोर्ट पहुंच चुका है. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने अजय माकन के द्वारा राजस्थान प्रदेश प्रभारी पद से दिए गए इस्तीफे पर बयान देकर नई बहस छेड़ दी है. राजनीतिक गलियारों में उनके इस बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं.

दैनिक भास्कर में प्रकाशित खबर के अनुसार जयराम रमेश ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बातचीत में कहा कि कई बार लोग सोचते हैं कि इस्तीफा मंजूर नहीं होगा लेकिन उनका (अजय माकन) हो गया. अब क्या कर सकते हैं. जयराम रमेश ने कहा कि माकन नाराज थे या नहीं इसका तो पता नहीं है लेकिन उन्होंने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर इस्तीफे की पेशकश की थी. उन्हें हटाया नहीं गया है. जयराम ने राजस्थान में चल रहे गहलोत बनाम पायलट के विवाद पर कहा कि कांग्रेस में गुटबाजी कोई नई बात नहीं है. पार्टी का 137 साल का इतिहास है. हरिदेव जोशी और शिवचरण माथुर के भी गुट थे.

गहलोत-पायलट विवाद पर जयराम ने पहले भी दिया था बयान
उल्लेखनीय है कि जयराम रमेश ने इससे पहले भी गहलोत के बयान को लेकर ठंडे छींटे डालने का प्रयास किया था. गहलोत की ओर से पिछले दिनों पायलट को लेकर दिए गए ‘गद्दार’ वाले बयान पर जयराम रमेश ने कहा कि बयानबाजी तो चलती है. जयराम ने यह जरुर कहा था कि कुछ शब्द ऐसे हैं जो नहीं बोले जाने चाहिए थे. पार्टी पर काम कर रही है. जयराम ने कहा था कि संगठन से बड़ा कोई नहीं है. जयराम रमेश इन दिनों राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के साथ राजस्थान में हैं.

10 दिसंबर को यात्रा महिलाओं के लिए रिजर्व रहेगी
बुधवार को जयराम रमेश ने प्रेसवार्ता कर बताया कि आगामी 10 दिसंबर को यात्रा महिलाओं के लिए रिजर्व रहेगी. उस दिन यात्रा में केवल महिलाएं ही चलेंगी. इससे पहले 19 नवंबर को इंदिरा गांधी की जयंती से इसकी शुरुआत की गई थी. मध्यप्रदेश में भी एक दिन महिलाओं के लिए रिजर्व रखा गया था. भारत जोड़ो यात्रा का राजस्थान में आज चौथा दिन है. राजस्थान में यह यात्रा 6 जिलों को कवर करेगी. इस दौरान राहुल गांधी 33 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेंगे. राहुल गांधी की यात्रा 4 दिसंबर को शाम को मध्य प्रदेश से राजस्थान पहुंची थी.

Tags: Congress politics, Jaipur news, Jairam ramesh, Rajasthan news, Rajasthan Politics

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें