• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • जन आधार कार्ड योजना: कल सीएम गहलोत करेंगे शुभारंभ, प्राधिकरण का होगा गठन

जन आधार कार्ड योजना: कल सीएम गहलोत करेंगे शुभारंभ, प्राधिकरण का होगा गठन

गहलोत सरकार के सभी मंत्री अपने अपने प्रभार वाले जिलों में बुधवार को पंचायत समितिवार दो-दो कार्ड का वितरण करेंगे

गहलोत सरकार के सभी मंत्री अपने अपने प्रभार वाले जिलों में बुधवार को पंचायत समितिवार दो-दो कार्ड का वितरण करेंगे

अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) जन आधार कार्ड योजना (Jan Aadhar Card Scheme) के लिए जन आधार प्राधिकरण (Authority) का गठन करेगी. इसके लिए गहलोत कैबिनेट (Gehlot Cabinet) ने सर्कुलेशन के जरिए अध्यादेश का अनुमोदन (Approval) कर दिया है.

  • Share this:
जयपुर. अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) जन आधार कार्ड योजना (Jan Aadhar Card Scheme) के लिए जन आधार प्राधिकरण (Authority) का गठन करेगी. इसके लिए गहलोत कैबिनेट (Gehlot Cabinet) ने सर्कुलेशन के जरिए अध्यादेश का अनुमोदन (Approval) कर दिया है. इसके बाद फरवरी में प्रस्तावित विधानसभा के बजट सत्र (Budget session) में उसे पास कराया जाएगा. गहलोत सरकार पूर्ववर्ती सरकार के भामाशाह कार्ड (Bhamashah Card) की जगह जन आधार कार्ड योजना लागू कर रही है.

कल से होगा योजना का शुभारंभ
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपनी सरकार की पहली वर्षगांठ पर 18 दिसबंर को इस योजना की शुरुआत करेंगे. योजना को शुरू करने से पहले सरकार ने प्राधिकरण गठन का फैसला किया है. यह प्राधिकरण जनाधार योजना को सुचारू एवं प्रभावी मॉनिटरिंग के साथ लागू करने की दिशा में कार्य करेगा. इसका नोडल विभाग चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग होगा. प्रदेश में खाद्य सुरक्षा से जुड़े एक करोड़ 16 लाख लोगों को शुरुआत में निशुल्क जन आधार कार्ड दिया जाएगा. उसके बाद शेष लोगों को द्वितीय चरण में कार्ड का वितरण होगा.

40 करोड़ रुपए होंगे खर्च
गहलोत सरकार के सभी मंत्री अपने अपने प्रभार वाले जिलों में बुधवार को पंचायत समितिवार दो-दो कार्ड का वितरण करेंगे. उसके बाद विभाग स्तर पर कार्ड का वितरण होगा. यह कार्ड 1 अप्रैल से काम करना शुरू करेगा. 31 मार्च के बाद भामाशाह कार्ड को बंद कर दिया जाएगा. 1.16 करोड़ परिवारों के लिए नए जन आधार कार्ड बनाने पर 20 करोड़ रुपए से ज्यादा का खर्चा होगा. इसके साथ ही डाटाबेस मैनेजमेंट, नई मशीन व अन्य संसाधनों पर भी 20 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

जन आधार कार्ड योजना के लाभ
राशन कार्ड से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ अब जन आधार कार्ड से मिल सकेगा. परिवार के प्रत्येक सदस्यों का नाम इस कार्ड में आटो एड हो जाएगा. पेंशनकर्मियों को हर साल जीवित प्रमाण-पत्र बनवाना पड़ता था, लेकिन अब नई योजना के तहत यह प्रमाण-पत्र हर साल नहीं बनवाना पड़ेगा. जन आधार कार्ड एक परिवार की एक पहचान बनेगा यानि एक कार्ड, एक नबंर, एक पहचान. ई-कॉमर्स और बीमा सुविधाओं का लाभ भी इसी कार्ड से मिल पाएगा.

जन आधार कार्ड की मुख्य बातें
भामाशाह कार्ड की तरह यह कार्ड भी महिला के नाम से बनेगा. अगर किसी परिवार में महिला नहीं है तो पुरुष के नाम से भी जन आधार कार्ड बनाया जा सकता है. इस कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों को जोड़ा जाएगा. जन आधार कार्ड में 10 अंक का पंजीयन नंबर दिया जाएगा.

 

जयपुर सीरियल बम ब्लास्ट केस: अब मिलेगा न्याय, विशेष अदालत कल सुनाएगी फैसला

जयपुर बम ब्लास्ट केस: 11 साल पहले थर्राई थी पिंकसिटी, ये हैं दशहत के 11 आरोपी

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज