krishan janmashtami in 2019: राजस्थान में 3 दिन की छुट्‌टी, पढ़ें- जन्माष्टमी का व्रत कब का है?

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 10:25 AM IST
krishan janmashtami in 2019: राजस्थान में 3 दिन की छुट्‌टी, पढ़ें- जन्माष्टमी का व्रत कब का है?
राजस्थान में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का राजकीय अवकाश 23 अगस्त को रखा गया है. (फोटो- जयपुर के आराध्य देव श्रीराधागोविंददेवजी)

राजस्थान में श्री कृष्ण जन्माष्टमी (krishan janmashtami in 2019) के अवसर पर सरकारी दफ्तरों में 3 दिन का अवकाश (janmashtami holiday) रहेगा. गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार ने 23 अगस्त (जन्माष्टमी का व्रत) के सरकारी छुट्‌टी (janmashtami holiday in rajasthan) का ऐलान किया है और 24-25 अगस्त को शनिवार-रविवार का अवकाश है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 10:25 AM IST
  • Share this:
राजस्थान में श्री कृष्ण जन्माष्टमी (krishan janmashtami in 2019) के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश (janmashtami holiday) 23 अगस्त को घोषित किया गया है. शनिवार और रविवार के चलते सरकारी कर्मचारियों की अब लगातार 3 दिन की छुट्‌टी रहेगी. हालांकि सरकारी स्कूलों में शुक्रवार सुबह गफलत का माहौल रहा. गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार की ओर से 23 अगस्त (जन्माष्टमी का व्रत) को सरकारी छुट्‌टी (janmashtami holiday in rajasthan) का ठीक एक दिन पहले ऐलान किए जाने से सभी तक सूचना नहीं पहुंच सकी. ऐसे में कई बच्चे स्कूलों तक पहुंचे लेकिन वहां ताला लटका देख वापस लौटना पड़ा.

जयपुर में शनिवार 24 अगस्त को मनाई जाएगी जन्माष्टमी

राजस्थान की राजधानी जयपुर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व शनिवार को मनाया जाएगा. राज्य सरकार ने एक दिन पहले शुक्रवार का भी राजकीय अवकाश घोषित किया है. हालांकि जन्माष्टमी का व्रत, जन्माष्टमी व्रत कब है? आज क्या है? के सवाल शुक्रवार सुबह तक लोगों के बीच चर्चा में रहे. दरअसल, सरकारी कलेंडर में भी जन्माष्टीम का अवकाश 24 अगस्त का बताया गया है.

ये भी पढ़ें- अलवर में नया कैफे खुला और पहले दिन ऐसा हुआ कि VIDEO वायरल हो गया

पहली बार एक दिन पहले छुट्‌टी की घोषणा

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से शुक्रवार को कृष्ण जन्माष्टीम के तहत शुक्रवार को अवकाश करने का प्रस्ताव सीएमओ को भेजा था. सीएमओ की ओर से देर रात इसे मंजूरी दे दी गई. बताया जा रहा है कि प्रदेश में ऐसा पहली बार हुआ है जब पूर्व निर्धारित अवकाश के एक दिन पहले अवकाश तय किया गया है.

ये भी पढ़ें- गोली जीतू बन्ना ने दो पुलिसवालों को मारी गोली, देखें- LIVE एनकाउंटर का VIDEO
Loading...

स्मार्त 23 अगस्त तो वैष्णव 24 अगस्त को मनाएंगे जन्माष्टमी पर्व

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी इस बार दो दिन मनाए जा रही है. स्मार्त 23 अगस्त को जन्माष्टमी मना रहे हैं और वैष्णव 24 अस्गत को मनाएंगे. 23 अगस्त को भगवान कृष्ण के जन्म के समय अष्टमी तिथि और वृष लग्न रहेगा. इस रात अष्टमी तो रहेगी लेकिन रोहिणी नक्षत्र नहीं रहेगा. रोहिण नक्षत्र रात 3 बजकर 47 मिनट पर आएगा जो 25 अगस्त को सुबह 4 बजकर 16 मिनट तक रहेगा. हालांकि 24 अगस्त की रात राहिणी नक्षत्र और वृष लग्न का संयोग तो रहेगा लेकिन अष्टमी तिथि नहीं रहेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 10:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...